Move to Jagran APP

गुड़गांव कैनाल के टूटने से सैकड़ों एकड़ भूमि जलमग्न

उपमंडल के गांव हिगनपुर गांव के करीब से गुजर रही गुड़गांव कैनाल टूट गई। जिससे आसपास के खेतों में पानी भर गया वहीं सैकड़ों भूमि जलमग्न हो गई। घटना से किसानों को लाखों रुपये का नुकसान भी हो गया। घटना के गई घंटे बाद भी सिचाई विभाग के अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे। जिससे ग्रामीणों ने विभाग के खिलाफ रोष भी देखने को मिला। इसके साथ ही एसडीएम जितेंद्र गर्ग द्वारा कानूनगो को मौके पर भेजकर हालात का जायजा लिया गया। वहीं किसानों नहर टूटने से हुए नुकसान के लिए मुआवजे की मांग की है। ग्रामीण याकूब नंबरदार फखरु पुत्र मुंशी कमरुद्दीन अब्दुल रहीम दाउद वहीद व आमीन सहित लोगों ने बताया कि शनिवार प्रात सुबह उनके गांव के पास से गुजर र

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 07:01 PM (IST)Updated: Sun, 09 Jun 2019 06:36 AM (IST)
गुड़गांव कैनाल के टूटने से सैकड़ों एकड़ भूमि जलमग्न
गुड़गांव कैनाल के टूटने से सैकड़ों एकड़ भूमि जलमग्न

संवाद सहयोगी, पुन्हाना :

loksabha election banner

उपमंडल के गांव हिंगनपुर गांव के करीब से गुजर रही गुड़गांव कैनाल टूट गई। जिससे आसपास के खेतों में पानी भर गया वहीं सैकड़ों भूमि जलमग्न हो गई। घटना से किसानों को लाखों रुपये का नुकसान भी हो गया। घटना के गई घंटे बाद भी सिचाई विभाग के अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे। जिससे ग्रामीणों ने विभाग के खिलाफ रोष भी देखने को मिला। एसडीएम जितेंद्र गर्ग द्वारा कानूनगो को मौके पर भेजकर हालात का जायजा लिया गया। किसानों ने नहर टूटने से हुए नुकसान के लिए मुआवजे की मांग की है। ग्रामीण याकूब नंबरदार, फखरु पुत्र मुंशी, कमरुद्दीन, अब्दुल रहीम, दाउद, वहीद व आमीन सहित लोगों ने बताया कि शनिवार प्रात: सुबह उनके गांव के पास से गुजर रही गुड़गांव कैनाल नहर टूट गई। जिससे आसपास के खेतों के साथ ही घरों में भी पानी पहुंच गया। पानी को रुकवाने के लिए सिचाई विभाग के अधिकारियों को भी सूचना दी। लेकिन 12 बजे तक भी अधिकारी नहीं पहुंच पाए। जिससे नहर से लगातार पानी आने से उनकी मूंग, कचरी, कपास, हरा चारा की फसल में पानी भर गया। वहीं पशुओं का तूड़ा भी खराब हो गया। तालाबों से मछली भी खेतों में आ गई। जिससे किसानों को लाखों रुपये का नुकसान हो गया। उनका कहना है कि अगर खेतों से जल्द पानी की निकासी नही हुई तो आगामी फसल की बिजाई भी समय नहीं हो सकेगी। उन्होंने आढ़तियों से कर्जा लेकर फसल बोई थी, लेकिन नहर टूटने से सारी फसल खराब हो गई है। जिससे उनके सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है।

------------

कर्मचारियों को मौके पर भेजकर जायजा लिया गया है, अगर किसानों का नुकसान हुआ है तो इसकी एक कमेटी बनाकर नुकसान की रिपोर्ट तैयार कर उच्चाधिकारियों व सरकार को आगामी कार्रवाई के लिए भेज दी जाएगी।

जितेंद्र गर्ग, एसडीएम पुन्हाना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.