Move to Jagran APP

बालिका शिक्षा वाहिनी योजना को सरकार ने दी मंजूरी

उपायुक्त पंकज कुमार ने पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि जिले में करीब 2800 बेटियों को घर से स्कूल तथा स्कूल से घर ले जाने व लाने के लिए बालिका शिक्षा वाहिनी योजना जल्द शुरू होगी। सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है, जिस पर करीब 2 करोड़ रुपये सरकार द्वारा खर्च किया जाएगा..

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 07:51 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 07:51 PM (IST)
बालिका शिक्षा वाहिनी योजना को सरकार ने दी मंजूरी
बालिका शिक्षा वाहिनी योजना को सरकार ने दी मंजूरी

जागरण संवाददाता, नूंह: उपायुक्त पंकज कुमार ने पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि जिले में करीब 2800 बेटियों को घर से स्कूल तथा स्कूल से घर ले जाने व लाने के लिए बालिका शिक्षा वाहिनी योजना जल्द शुरू होगी। सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है, जिस पर करीब 2 करोड़ रुपये सरकार द्वारा खर्च किया जाएगा। उन्होंने कहा कि रोडवेज विभाग से भी बात हो चुकी है, जिन्होंने बच्चियों को स्कूल लाने व स्कूल से घर पहुंचाने के लिए 44 रूट तय कर लिए हैं। यह योजना इसी सत्र से शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

उपायुक्त ने बताया कि नूंह जिला पिछड़े जिलों में शामिल है। इसे विकसित करने की दिशा में सरकार द्वारा कई अहम कदम उठाए जा रहे हैं। जिले के विकास के लिए वर्तमान सरकार द्वारा 177 घोषणाएं की, जिनमें से 64 घोषणाओं पर काम पूरा हो चुका है, जबकि 59 घोषणाओं पर काम चल रहा है। वहीं 8 घोषणाओं की नॉन फिजीबल रिपोर्ट है। जिले में एक घोषणा ऐसी भी है जो वर्ष 2014 में मुख्यमंत्री ने की थी, लेकिन वह अभी तक पूरी नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि सीएम ¨वडो पर अब तक 4253 शिकायतें प्राप्त हुई है, जिनमें से सिर्फ 42 शिकायतें पें¨डग है। 142 पर कार्रवाई चल रही है तथा जो पें¨डग है, उनका भी जल्द समाधान किया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि ग्राम स्वराज अभियान योजना के तहत जिले में 12 हजार 680 उज्ज्वला योजना के गैस कनेक्शनों का लक्ष्य था, जबकि 12607 लोगों को कनेक्शन वितरित किए जा चुके हैं। साथ ही अन्य का सर्वे भी चल रहा है। प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत जिले में लगभग 4100 बिजली के नए कनेक्शन दिए गए हैं। बिजली की खपत को कम करने के लिए सब्सिडी रेट पर 1 लाख 6 हजार 800 एलइडी बल्ब वितरित किए गए है। उन्होंने बताया कि जिले में जनधन योजना के तहत 32 हजार बैंक खाते खोलने का लक्ष्य रखा गया था, जिसके बदले 35 हजार 400 खाते खोले जा चुके हैं। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का 5 हजार 200 का लक्ष्य था, जिले में 6 हजार लोगों का बीमा किया गया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 17 हजार 200 लोगों का बीमा किया गया है। उपायुक्त पंकज कुमार ने बताया कि नीति आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक जिले में टीकाकरण की स्थिति बेहद दयनीय थी, लेकिन वर्तमान में 8689 महिलाओं को टीकाकरण करने के लक्ष्य के तहत 8869 महिलाओं को टीकाकरण किया गया है। जबकि 26 हजार 700 बच्चों के लक्ष्य के तहत 21 हजार 500 बच्चों का टीकाकरण हुआ है। बचे हुए बच्चों को भी टीकाकरण करने के लिए प्रयास जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.