Move to Jagran APP

सरसों की फसल की समय पर ¨सचाई करें किसान

सरसों की फसल में सही समय पर ¨सचाई करने से पैदावार में बढ़ोतरी होती हैं। यदि वर्षा अधिक होती हैं तो फसल को ¨सचाई की आवश्यकता नहीं होती हैं, लेकिन वर्षा समय पर न हो तो इस फसल के लिए ¨सचाई बहुत ही आवश्यक है। पहली ¨सचाई बिजाई के 30-40 दिन बाद (फूल आने से

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Nov 2018 04:46 PM (IST)Updated: Sun, 25 Nov 2018 04:46 PM (IST)
सरसों की फसल की समय पर ¨सचाई करें किसान
सरसों की फसल की समय पर ¨सचाई करें किसान

जागरण संवाददाता, नूंह:

loksabha election banner

सरसों की फसल में सही समय पर ¨सचाई करने से पैदावार में बढ़ोतरी होती हैं। यदि वर्षा अधिक होती हैं तो फसल को ¨सचाई की आवश्यकता नहीं होती हैं, लेकिन वर्षा समय पर न हो तो इस फसल के लिए ¨सचाई बहुत ही आवश्यक है। पहली ¨सचाई बिजाई के 30-40 दिन बाद (फूल आने से पहले) व दूसरी ¨सचाई 70-80 दिन के समय में किसानों को करनी चाहिए। कृषि विभाग के एसडीओ डॉ. अजीत ¨सह के अनुसार अगर सरसों की खेती को वैज्ञानिक तरीके से किया जाए। तो निश्चित तौर पर किसान इस फसल से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए किसानों को फसल की बिजाई के बाद से ही अपनी फसल के स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए। इससे उनकी फसल की बेहतर पैदावार को सकती है। नूंह जिले में सरसों की फसल को बड़े पैमाने पर उगाया जाता है। ऐसे में किसानों को कुछ सावधानी अवश्य बरतनी चाहिए। उन्होंने बताया कि विभाग का प्रयास किसानों को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करना है। जिसे ध्यान में रखकर वह कार्य कर रहे हैं। ऐसे में किसानों को अपनी फसलों के प्रति सचेत होने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.