Move to Jagran APP

गर्मी और उमस से परेशान, बारिश का इंतजार

क्षेत्र के किसानों ने खेतों में बाजरे की बिजाई भी कर दी परंतु अब बारिष नहीं होने से परेशान हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 05:12 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 05:12 PM (IST)
गर्मी और उमस से परेशान, बारिश का इंतजार
गर्मी और उमस से परेशान, बारिश का इंतजार

संवाद सहयोगी, सतनाली :

loksabha election banner

क्षेत्र के किसानों ने खेतों में बाजरे की बिजाई भी कर दी परंतु अब बारिश न होने के कारण परेशानियां बढ़ा दी हैं। जुलाई माह मानसून का माना जाता है जबकि प्री मानसून की शुरुआत 20 जून के आसपास हो जाती है परंतु पिछले एक पखवाड़े से मौसम की करवट के चलते गर्मी के तेवर तीखे होते जा रहे हैं। न्यूनतम व अधिकतम तापमान में केवल 10 डिग्री का अंतर है।

किसानों के बिगड़े समीकरण :

किसान जून अंत में अच्छी बरसात होने की उम्मीद जता रहे थे। अब बाजरे व कपास की फसल बरसात के पानी के अभाव में झुलसने लगी है। ऐसे में किसान अपनी फसल का हाल देखकर चिंतित नजर आ रहा है। किसान सुरेंद्र, किशनलाल, सुनील, मोहन सिंह आदि ने बताया कि बरसात के अभाव में किसानों की फसलें प्रभावित हो रही है तथा उनकी फसलें गर्मी में झुलसने लगी है। कोरोना संक्रमण से बाजार में पहले ही मंदी छाई हुई है और अब गर्मी ने रही सही कसर पूरी कर दी है। कस्बे के बाजार दोपहर के बाद सुनसान नजर आ रहे है। दुकानदार एसी चलाकर खाली बैठे है। जिन दुकानों के अंदर एसी नहीं है वो दोपहर को अपनी दुकानें बंद कर आराम करने के लिए घर जा रहे है। अब बरसात होने के बाद ही गर्मी व उमस से राहत मिलेगी।

---------

बरसात न होने से फसलों पर प्रभाव पड़ रहा है लेकिन किसानों को घबराने की जरूरत नहीं है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान के अनुसार दो दिनों के अंदर बरसात दस्तक दे सकती है। वहीं आने वाले जुलाई में अच्छी बरसात होने की उम्मीद है। अगर फसलें झुलस रही है तो शाम के समय फसलों में पानी दें।

--डॉ. नवीन कुमार, कृषि विकास अधिकारी, सतनाली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.