Move to Jagran APP

प्रदेश में खाद की किल्लत जल्द की जाएगी दूर: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने शनिवार को ढोसी के पर्वत का निरीक्षण करते हुए दैनिक जागरण से खास-बातचीत में कहा कि खाद के संकट को जल्द दूर किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 06:03 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 06:24 PM (IST)
प्रदेश में खाद की किल्लत जल्द की जाएगी दूर: मुख्यमंत्री
प्रदेश में खाद की किल्लत जल्द की जाएगी दूर: मुख्यमंत्री

बलवान शर्मा, नारनौल: मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने शनिवार को ढोसी के पर्वत का निरीक्षण करते हुए दैनिक जागरण से खास-बातचीत में कहा कि खाद के संकट को जल्द दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुझे बताया गया है कि ढोसी का पर्वत दस हजार साल पुराना है और महर्षि च्यवन की यह तपोभूमि है। इसलिए यहां पर पर्यटन नहीं, बल्कि तीर्थाटन (तीर्थ पर्यटन) को बढ़ावा दिया जाएगा।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां पर च्यवन ऋषि महान तपस्वी हुए हैं। ऐसे में यहां पर उनके नाम से ही प्राकृतिक चिकित्सालय खोलना उचित रहेगा। इसके लिए सड़क बनते ही पहले पंचकर्म तथा वेलनेस केंद्र बनाए जाएंगे। अधिकारियों को डीपीआर बनाने के आदेश दे दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने पीडब्ल्यूडी बीएंडआर विभाग के अधिकारियों व उपायुक्त अजय कुमार से ढोसी के पहाड़ पर चढ़ने के लिए सड़क का निर्माण करने की संभावनाओं पर चर्चा की। पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि सड़क के निर्माण पर करीब 15 करोड़ रुपये खर्च होंगे। मुख्यमंत्री ने उस स्थान का भी निरीक्षण किया,जहां पर वाहनों की पार्किंग की जा सकेगी। नांगल चौधरी के विधायक डा. अभय यादव, पूर्व चेयरमैन गोविद भारद्वाज ने मुख्यमंत्री को ढोसी के पहाड़ पर चढ़ने के मार्गों की जानकारी दी और सड़क मार्ग की फिजिबिलिटी से अवगत कराया। पर्यटन विभाग के एमडी सिन्हा ने कहा कि ढोसी का पहाड़ हरियाणा व राजस्थान दोनों प्रदेशों में आता है। इस पर मुख्यमंत्री ने उपायुक्त से रेवेन्यू रिकार्ड को लेकर जानकारी मांगी तो उपायुक्त ने स्पष्ट किया कि इस पहाड़ का दो तिहाई हिस्सा हरियाणा में है और एक हिस्सा राजस्थान में।

--------

डीएपी खाद की आपूर्ति करने की मांग

नारनौल: ढोसी कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से महेंद्रगढ़ जिले में रबी की फसल के लिए डीएपी खाद की आपूर्ति करने की मांग की। इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंत्री ओमप्रकाश यादव को आश्वस्त किया कि बुधवार तक महेंद्रगढ़ जिले में डीएपी खाद की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। डीएपी खाद किसान को भरपूर मात्रा में उपलब्ध करा दिया जाएगा।

--------

ढोसी को हाइवे से जोड़ने की बात भी रख गए विधायक

ढोसी के पहाड़ पर पहुंचे मुख्यमंत्री खुश नजर आए। उन्होंने महर्षि च्यवन के मंदिर में माथा टेका और परिक्रमा भी की। भाजपा नेताओं के साथ ठहाके लगाते हुए मुख्यमंत्री ने उनकी सभी मांगों को भी मंजूर कर लिया। मौके को भुनाते हुए नांगल चौधरी के विधायक डा. अभय सिंह यादव ने मुख्यमंत्री को ढोसी के पहाड़ को हाइवे से जोड़ने की बात भी रख दी। साथ ही कोरियावास में बनाए जा रहे मेडिकल कालेज तक बाईपास को बढ़ाने की बात भी रख दी। मुख्यमंत्री ने इस पर भी सहमति दे दी। उन्होंने इसके लिए डीपीआर बनाने की बात उपायुक्त को कही।

----------

महेंद्रगढ़ जिले के ऐतिहासिक स्थलों को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा : मनोहर लाल

फोटो संख्या 21 से 23

संवाद सहयोगी, महेंद्रगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि महेंद्रगढ़ जिले के ऐतिहासिक स्थलों को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा। राज्य सरकार इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य कर रही है। ढोसी पर्वत को तीर्थ स्थल के रूप में विकसित करने के लिए सड़क मार्ग बनाया जाएगा। वहीं माधोगढ़ किला पर रानी तालाब के पुनर्निर्माण का कार्य हो चुका है तथा रानी महल का कार्य भी अंतिम चरण में है। इस काम पर नौ करोड़ रुपये खर्च होंगे। मुख्यमंत्री शनिवार को माधोगढ़ किला के भ्रमण के बाद माधोगढ़ किला पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि महेंद्रगढ़ जिले में पर्यटन की काफी संभावनाएं हैं। माधोगढ़ किला पर अधिक से अधिक पर्यटक लाने के लिए आने वाले समय में माधोगढ़ के राजा महल का भी निर्माण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह दोनों पर्वत स्थल पर्यटन के रूप में विकसित होंगे तो इस इलाके में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। आने वाले समय में यहां दूरदराज से लोग ट्रैकिग करने के लिए आएंगे। राज्य सरकार ने पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार बढ़ाने के लिए योजना बनाई है।

सीएम ने आइएमटी खु़डाना के संबंध में कहा कि पंचायत की जमीन को एचएसआईडीसी को देने के लिए जल्द ही एक मीटिग बुलाई जाएगी तथा उसमें फैसला कर लिया जाएगा। इसमें ग्रामीणों का भी सहयोग जरूरी है।

बाक्स

पीपीपी के माध्यम से दिया जाएगा रोजगार-मुख्यमंत्री

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य है कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से एक साल के अंदर अंदर हरियाणा के दो लाख परिवारों को किसी न किसी रोजगार से जोड़ा जाए। सरकार के पास लगभग 65 लाख परिवारों का आंकड़ा आ चुका है। सरकार अंतिम व्यक्ति को भी विकास में भागीदारी देना चाहती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने नहरों का विकास करते हुए दक्षिणी हरियाणा के अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने का कार्य किया है। हरियाणा के साथ लगते राजस्थान के कई गांव में भी जल स्तर में काफी बढ़ोतरी हुई है।

इस मौके पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव, पूर्व शिक्षा मंत्री प्रोफेसर रामविलास शर्मा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य चंद्रकला खातोद, निर्मला तंवर, अमित शर्मा पाली, रमेश बोहरा के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे। -----------

सीएम ने महेंद्रगढ़ जिला को दी 1358.68 लाख रुपये की सौगात महेंद्रगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को माधोगढ़ किला से जिला को 1358.68 लाख रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री ने आजमनगर सीहोर के 33 केवी के सब स्टेशन का उद्घाटन किया। यह सब स्टेशन 299.85 लाख रुपये की लागत से तैयार हुआ है। इसके अलावा यहीं से सतनाली में बनने वाली सीएचसी का भी शिलान्यास किया। इस भवन पर लगभग 1058.83 लाख रुपये खर्च होंगे। यहां पर स्वास्थ्य कर्मियों के लिए आवासीय भवन भी बनाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.