Move to Jagran APP

टॉप बॉक्स..हरियाणा सरकार के आम बजट से जिले को लोगों को बड़ी उम्मीदें

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर वित्त मंत्री पहली बार आम बजट प्रस्तुत करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 06:11 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 06:11 PM (IST)
टॉप बॉक्स..हरियाणा सरकार के आम बजट से जिले को लोगों को बड़ी उम्मीदें
टॉप बॉक्स..हरियाणा सरकार के आम बजट से जिले को लोगों को बड़ी उम्मीदें

जागरण संवाददाता, नारनौल : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल बतौर वित्त मंत्री पहली बार आम बजट प्रस्तुत करेंगे। 28 फरवरी को प्रस्तुत किए जाने वाले नए बजट को तैयार करने के लिए उन्होंने वित्त विशेषज्ञों लेकर जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों तक से अनेक दौर की बैठकें की हैं। इतना ही नहीं, बजट पर उन्होंने खुले मंचों से आमजन से भी सुझाव आमंत्रित किए हैं। इससे कहा जा सकता है कि इस बार का बजट जन अपेक्षाओं पर खरा उतरने वाला हो सकता है। जिले के लोगों को भी इस बजट से बड़ी उम्मीदें हैं।

loksabha election banner

महेंद्रगढ़ जिला कृषि प्रधान होने के बावजूद यहां कोई भी कृषि कॉलेज या अन्य संस्थान नहीं है। ऐसे में कृषि विश्वविद्यालय हिसार के अंतर्गत कॉलेज खोलने की उम्मीदें हैं। पटीकरा में आयुर्वेद अस्पताल तो चालू है, लेकिन कॉलेज का सपना अभी अधूरा ही है। निजामपुर में लॉजिस्टिक हब तथा खुडाना में आइएमटी अब तक फाइलों तक सीमित होने के कारण यथार्थ में नजर नहीं आए हैं। मामला जमीन ट्रांसफर पर अटका हुआ है। जिले में राज्य सरकार की ओर से संचालित एक भी विवि मौजूद नहीं है। मेडिकल कॉलेज प्रगति पर है। इंजीनियरिग करने वाले छात्र-छात्राओं को नीट जैसी संस्था की आवश्यकता है।

नारनौल-महेंद्रगढ़-दादरी के बीच फोरलेन मार्ग यानी नेशनल हाइवे नंबर 148-बी को अधूरा ही छोड़ दिया है। जबकि दादरी के मांदौला से महेंद्रगढ़ के कूकसी तक फोरलेन की बेहद सख्त जरूरत है। नारनौल से कुरुक्षेत्र के इस्माइलाबाद तक बनने वाले ग्रीन एक्सप्रेस वे 152 डी निर्माण के लिए बजट स्वीकृत करने की जरूरत है। महेंद्रगढ़ में नए रिग रोड की भी आशा है। महेंद्रगढ़ व नूंह से हटाकर अंबाला व टोहाना में ट्रांसफर किए गए कैंसर अस्पताल वापस कर महेंद्रगढ़ में ही बनाने, महेंद्रगढ़ के उप नागरिक अस्पताल को नागरिक अस्पताल का दर्जा देने व सतनाली के सीएचसी के नए भवन के लिए बजट स्वीकृत करने की भी उम्मीदें हैं।

महेंद्रगढ़ में महिलाओं के दुपहिया चालक ट्रेनिग सेंटर की घोषणा इस बजट में पूरी होने की उम्मीद है। नांगल चौधरी के युवाओं को खेल स्टेडियम तथा किसानों व आमजन को कृष्णावति नदी में रिचार्ज प्रोजेक्ट लगवाने की चाहत रखते हैं। बाछोद में हवाई पट्टी को एयरपोर्ट के रूप में विकसित नहीं करने का लोगों को बड़ा मलाल है। उम्मीदें इसकी थी, लेकिन हिसार में एयरपोर्ट तैयार कर दिया। नारनौल शहर को प्राचीन इमारतों का शहर भी कहा जाता है और यहां दो केंद्रीय स्तर के तथा 12 राज्य स्तरीय ऐतिहासिक स्मारक मौजूद हैं, जिन्हें बजट की जरूरत है। ढोसी पर रेस्ट हाऊस बनाने एवं रोप वे तैयार की घोषणा को इस बजट से उम्मीदें हैं।

अटेली को उपमंडल के तौर पर विकसित करने व दौंगड़ा व सिहमा के लोगों को उप-तहसील का दर्जा मिलने की उम्मीद है। जिले की अनेक पुलिस चौकियों का बुरा हाल है, उन्हें सुधार कराने की उम्मीद है। सतनाली को आबादी के हिसाब से नगरपालिका का दर्जा देने की मांग लंबे समय से चली आ रही है। नगरपालिका का दर्जा प्रदान करने की मांग पूरी होने की उम्मीद है।

बॉक्स..

उम्मीद : सिपाही से सगाई तक के सपने से आगे बढ़ेंगे युवा

प्रदेश के अंतिम छोर पर स्थित कृषि प्रधान जिला महेंद्रगढ़ के आमजन की निगाहें अब आने वाले बजट पर टिकी हैं। उन्हें उम्मीद है कि इस बजट से जिले का पहला औद्योगिक क्षेत्र विकसित होगा। इससे बरसों से चला आ रहा इंडस्ट्री का सूखा खत्म होगा। जब बहुद्देशाीय औद्योगिक क्षेत्र विकसित होगा, तो यहां रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। यहां के आम युवा, जो सिपाही और सगाई के सपने तक सीमित रहते हैं, उन्हें सेना-पुलिस के अलावा दूसरे क्षेत्र में भी जाने के मौके मिलेंगे और वे आगे बढ़ेंगे। लोगों को उम्मीद है कि सरकार इस बजट में जिले के लिए औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देगी। खासकर सतनाली को वर्ष 2015 में सरकार की नई औद्योगिक नीति के तहत डी श्रेणी यानी अति पिछड़ा औद्योगिक क्षेत्र के रुप में चिह्नित कर इलाके में बड़ा उद्योग स्थापित करने की घोषणा की गई थी, लेकिन पांच वर्ष बाद भी घोषणा पर काम नहीं हुआ। यहां आज तक कोई उद्योग नहीं लग पाया। अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी ने इस बारे अनेक बार सतनाली का दौरा किया तथा निर्देश देकर योजना पर जल्द काम शुरू होने का आश्वासन दिया। ऐसे में उम्मीद है कि इस बजट में सरकार इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए प्रावधान करेगी। बॉक्स..

बहुप्रतीक्षित नए रेल मार्ग की मिल सकती है सौगात

इलाके की बहुप्रतीक्षित अलवर-नारनौल-दादरी नया रेल मार्ग तैयार कराने की भी इस बजट से उम्मीदें हैं। इसका ट्रेक का पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू प्रसाद यादव के कार्यकाल में 2007-08 में सर्वे हो चुका है। सीएम घोषणा में कनीना-अटेली मार्ग पर रेलवे ओवरब्रिज के लिए बजट की उम्मीदें हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.