Move to Jagran APP

नकदी के संकट से जूझ रहा सबसे बड़ा बैंक

जागरण संवाददाता, महेंद्रगढ़ : देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक आफ इंडिया की रेवाड़ी

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Feb 2018 05:49 PM (IST)Updated: Tue, 13 Feb 2018 05:49 PM (IST)
नकदी के संकट से जूझ रहा सबसे बड़ा बैंक
नकदी के संकट से जूझ रहा सबसे बड़ा बैंक

जागरण संवाददाता, महेंद्रगढ़ :

loksabha election banner

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक आफ इंडिया की रेवाड़ी व महेंद्रगढ़ जिलों में स्थित शाखाएं नकदी के भारी संकट से जूझ रही हैं। इसके चलते स्टेट बैंक की एटीएम में नकदी नहीं डाली जा रही। उपभोक्ता नकदी हासिल करने के लिए एक से दूसरी एटीएम के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन निराश ही लौट रहे हैं।

स्टेट बैंक आफ पटियाला सहित छह बैंकों का स्टेट बैंक आफ इंडिया में विलय किए जाने के बाद से यह देश का सबसे बड़ा बैंक बन गया है। जिला महेंद्रगढ़ में भी सबसे अधिक उपभोक्ता एसबीआइ के हैं। यहां स्थित स्टेट बैंक आफ पटियाला की सभी शाखाएं भी एसबीआइ की बन चुकी हैं। इतना बड़ा नेटवर्क बनने के बाद भी पिछले कुछ समय से इस बैंक के उपभोक्ताओं को परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। बैंक की एटीएम खाली पड़ी है और लोग नकदी के लिए जूझ रहे हैं।

जानकारी के अनुसार रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ जिलों में स्थित स्टेट बैंक आफ इंडिया की विभिन्न शाखाओं में पिछले कुछ समय से नकदी नहीं भेजी जा रही है। शाखा प्रबंधकों से इस समस्या से खुद ही निबटने के लिए कहा गया है। इसके चलते उपभोक्ताओं को अपना ही पैसा निकलवाने में दिन-रात एक करना पड़ रहा है। जिन लोगों को नकदी मिल जाती है, वे खुद को भाग्यशाली मानते हैं।

शहर में स्थित अधिकतर बैंकों की एटीएम (आटोमेटिक टेलर मशीन) भी खाली पड़ी हैं। स्टेट बैंक की शहर में स्थित किसी भी एटीएम में राशि नहीं है। दोपहर बाद एक एटीएम में राशि होने की जानकारी मिली थी, लेकिन उसके आगे उपभोक्ताओं की लंबी लाइन लगी हुई थी। सूत्रों के अनुसार स्टेट बैंक आफ इंडिया की स्थानीय शाखाओं में किसी तरह बस काम चल रहा है। उपभोक्ताओं द्वारा जमा करवाई जाने वाली राशि से ही पिछले कुछ समय से काम चलाया जा रहा है। विवाह-शादियों के लिए अपनी जमा पूंजी निकलवाने के लिए आने वाले उपभोक्ताओं को भी पूरी राशि नहीं दी जा रही। अपना ही जमा धन निकलवाने के लिए उपभोक्ताओं को सिफारिशें करवानी पड़ रही है।

--------

वर्जन:

पिछले कुछ समय से नकदी की समस्या आ रही है। जो भी राशि उपभोक्ता बैंक में जमा करवा रहे हैं, उसे ही अन्य उपभोक्ताओं को दिया जाता है। बड़ी मुश्किल से बैंक का काम चल रहा है। जो राशि लेन-देन के बाद बचती है, उसे एटीएम में डाला जाता है।

- होशियार ¨सह, मुख्य प्रबंधक, एसबीआइ महेंद्रगढ़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.