जागरण संवाददाता, नारनौल: एक महिला घर, परिवार और अपने काम को बहुत अच्छे से मैनेज करती है। महिला स्वास्थ्य दिवस या अंतरराष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य कार्य दिवस महिलाओं के स्वास्थ्य के अधिकार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए महिलाओं को समर्पित एक दिन है। इस विशेष दिन को विश्व भर में हर साल 28 मई को महिलाओं और स्वास्थ्य समूहों द्वारा मनाया जाता है। इस विशेष दिवस की घोषणा के इतने सालों बाद भी महिलाओं के स्वास्थ्य का मुद्दा एक बड़ी चिता का विषय है।महिलाओं को उनके स्वास्थ्य और अधिकारों के प्रति जागरूक करना ही इस दिवस को मनाना सार्थक हो सकता है।डा. गरिमा ने महिलाओं को स्वस्थ रहने के उपाय सुझाए हैं।

-------

अधिक से अधिक फल और सब्जियां खाएं

डा. गरिमा ने कहा कि साबुत अनाज चुनें, सफेद की जगह ब्राउन राइस ट्राई करें। मैदा की जगह, गेहूं से बने पास्ता का इस्तेमाल करें। प्रोटीन को चुनें।अत्यधिक प्रोसेस्ड फूड, चीनी, नमक, और सैचुरेटेड फैट में कटौती करें।

यदि आप एक हेल्दी डाइट को फालो कर रहे हैं तो डाइट में लचीलापन अक्सर अच्छा होता है। यदि आप एक स्ट्रिक्ट डाइट प्लान का पालन करना पसंद करते हैं, तो उपरोक्त डाइट प्लान उत्तम है, अगर नहीं तो आपके के लिए जो उपयोगी हो वह खायें।प्रतिदिन व्यायाम करें।आप जितने सक्रिय रहते हैं, उतना ही बेहतर होता है। नित्य व्यायाम हमारे दिल को हेल्दी बनता है, मांसपेशियों और हड्डियों की शक्ति बढ़ाता है, और अभी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है।

सप्ताह में दो से चार घंटे की मध्यम गतिविधि, जैसे तेज चलना या नृत्य अवश्य करें। इसके अलावा आप सप्ताह में एक घंटा 15 मिनट दौड़ने या टेनिस खेलने जैसी क्रियाएं भी कर सकते हैं। साथ ही अपनी शक्ति और ताकत बढ़ाने पर भी ध्यान दें।

यदि आप ऑफिस के कार्यों में व्यस्त रहते हैं, तो पूरे दिन छोटी-छोटी गतिविधियां करने की कोशिश करें। जितना हो सके चलें, एक दिन में कम से कम 10,000 कदम चलने का लक्ष्य बनाएं। लिफ्ट की जगह सीढि़यों का प्रयोग करें। अपनी कार को अपने गंतव्य से दूर पार्क करें।

Edited By: Jagran