Move to Jagran APP

कैंसर व एड्स मरीजों का सर्वे शुरू, जल्द मिलेगी पेंशन

जिले का विकास गति पकड़ रहा है। कुछ समस्याएं अभी हैं लेकिन उनका निवारण भी जल्द होगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 05:34 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 05:34 PM (IST)
कैंसर व एड्स मरीजों का सर्वे शुरू, जल्द मिलेगी पेंशन
कैंसर व एड्स मरीजों का सर्वे शुरू, जल्द मिलेगी पेंशन

इन्ट्रो------

loksabha election banner

जिले का विकास गति पकड़ रहा है। कुछ समस्याएं अभी हैं, लेकिन उनका निवारण भी जल्द होगा। प्रदेश में कैंसर व एड्स रोगियों को पेंशन देने के लिए प्रदेश में सर्वे चल रहा है और जल्द ही पेंशन दी जाएगी। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ओमप्रकाश यादव से दैनिक जागरण के मुख्य संवाददाता बलवान शर्मा ने विभिन्न मुद्दों पर विशेष बातचीत की। इस दौरान मंत्री ओमप्रकाश यादव ने सामाजिक गतिविधियों से लेकर सरकार के स्तर की कई महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की। ---------- सवाल-आपका विभाग क्या कोई नई स्कीम लेकर आ रहा है।

जवाब-फिलहाल कैंसर व एचआइवी मरीजों का सर्वे का कार्य चल रहा है। सर्वे पूरा होते ही इन मरीजों को पेंशन दी जाएगी,ताकि जरूरतमंद मरीजों का भला हो सके। परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य तो पहले से ही चल रहा है।

सवाल-मंत्री जी नारनौल से महेंद्रगढ़ रोड पर चलना बड़ा मुश्किल है। सड़क पर बहुत गहरे गड्ढे हैं। इसी तरह रेवाड़ी, कनीना व सिहमा रोड की हालत भी बहुत खराब है।

जवाब- यह सही है कि महेंद्रगढ़ रोड की हालत बहुत खराब है। पहले यह रोड एनएचएआइ के पास था। लेकिन बाद में इसे स्टेट को दे दिया गया। लेकिन एनएचएआइ ने पीडब्ल्यूडी बीएंडआर को 20 दिन पहले ही हैंडओवर किया है। अब इस पर निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। फैजाबाद से कनीना रोड की कारपेटिग व रिपेयर का कार्य शुरू हो चुका है। रेवाड़ी रोड हाइवे बनाया जा रहा है। जिले की सभी सड़कें जल्द ही अच्छी स्थिति में होंगी।

सवाल-नारनौल शहर ऐतिहासिक धरोहरों से भरा हुआ है। बीरबल नगरी को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने की क्या कोई योजना है।

जवाब-बिल्कुल सही बात है। वनवास के दौरान पांडव ढोसी के पहाड़ में छुपे थे। इसी पहाड़ पर महर्षि च्यवन ने तपस्या की थी। यहां के 5 हजार योद्धाओं ने 1857 की क्रांति के दौरान शहीदी दी थी और यह पहली घटना थी, जहां तीन अंग्रेज अधिकारियों को भी मौत के घाट उतार दिया गया था। आज भी जब बरसात होती है तो पानी का रंग पीला हो जाता है। आज से कुछ साल पहले तक इस पानी का रंग लाल हो जाता था। इसीलिए हम 30 करोड़ रुपये की लागत से शहीद स्मारक व एक म्यूजियम बनाने जा रहे हैं। शहर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई और योजनाओं पर भी कार्य किया जा रहा है।

सवाल-कोरोना वायरस रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इसके लिए क्या ठोस कदम उठाए जा रहे हैं।

जवाब- नारनौल में हमने शहरवासियों की मदद से एहतियात बरती तो पहले डेढ़ महीने में एक भी मरीज नहीं था। हमने 5 करोड़ रुपये हरियाणा कोविड-19 फंड में दिए। झुग्गी झोपड़ियों में रह रहे सभी गरीब व्यक्तियों को रोजाना खाना खिलाने का कार्य किया और 15 हजार प्रवासी मजदूरों को रेलगाड़ी के जरिये भेजा। हजारों कोरोना योद्धाओं को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित कर प्रोत्साहित भी किया है। कोरोना चेन को तोड़ने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। मास्क व सैनिटाइजर का नियमित उपयोग करें। सामाजिक कार्यों में शुरू से ही मेरी रुचि रही है। यादव सभा के प्रधान रहते हुए यादव धर्मशाला का निर्माण करवाने का कार्य भी मैने किया था।

सवाल-मेडिकल कालेज का निर्माण हो रहा है। आर्युवेदिक मेडिकल कालेज बनकर तैयार हो चुका है। लेकिन इसमें कक्षाएं आज तक शुरू नहीं हुई। कब तक उम्मीद की जा सकती है।

जवाब-स्वास्थ्य विभाग के नार्म के मुताबिक मेडिकल कालेज में कम से कम दो साल तक डिस्पेंसरी चलनी अनिवार्य है। इसीलिए मेडिकल कालेज के साथ नारनौल व महेंद्रगढ़ के अस्पताल जोड़ दिए गए हैं और इनकी क्षमता बढ़ाकर 200-200 बिस्तर की गई है। अब कोरोना वायरस की वजह से कुछ दिक्कत आ गई थी, लेकिन जल्द ही इस पर भी कार्य शुरू होगा।

सवाल-जिले व शहर में विकास के अन्य कौन से कार्य शुरू हो रहे हैं।

जवाब- 30 करोड़ रुपये की लागत से छलक नाला बनाया जा रहा है। इसके बनने के बाद नारनौल में बरसाती पानी भराव की समस्या नहीं रहेगी। नांगल चौधरी रोड पर ओवरब्रिज बन रहा है। 25 कमरों का एक और अतिरिक्त विश्राम गृह पीडब्ल्यूडी बीएंडआर विभाग द्वारा बनाया जा रहा है। कभी टीन शेड में सिचाई विभाग के कार्यालय होते थे और अब सिचाई भवन बन चुका है। रेवाड़ी रोड पर किसान भवन बनाया जा रहा है ।

सवाल-शहर में वाहनों की संख्या बढ़ने लगी है और आए दिन जाम की समस्या होने लगी है।

जवाब-नगर परिषद का नया 4 मंजिला भवन बनाया जा रहा है। इसमें 200 गाड़ियों की क्षमता की अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई जाएगी। इसके ऊपर शोरूम और इनके ऊपर नगर परिषद के आफिस बनाए जाने का प्रस्ताव है। इसी तरह पुरानी कचहरी की चार एकड़ जगह में भी शापिग कांप्लेक्स मंजूर किया जा चुका है। यहां पर 300 गाड़ियों की क्षमता की अंडरग्राउंड पार्किंग बनाई जाएगी।

सवाल-जिले की सिचाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं।

जवाब-143 करोड़ रुपये खर्च कर जिले की सभी नहरों में सभी पंपहाउस बिल्कुल नए बना दिए गए हैं और मोटरें बदल दी गई हैं। इसी वजह से सभी टेल तक पानी पहुंचाया जा सका है। पीने के पानी की शहर में समस्या थी। केवल 22 दिन का ही पानी स्टोर कर सकते थे। लेकिन शहर में एक और बड़ा टैंक बनवा दिया गया है और अब पानी स्टोरेज की क्षमता दोगुनी 40 दिन हो गई है। इससे शहर में पानी की समस्या से निजात मिली है और अब पानी के लिए कभी धरने प्रदर्शन नहीं होते हैं।

सवाल-जिले में भूमिगत जल स्तर बहुत नीचे चला गया है। कोई प्रयास किए जा रहे हैं।

जवाब-कृष्णावती व दोहान दोनों नदियों में पानी रिचार्ज किया जा रहा है। इसी वजह से 50 गांवों का जलस्तर ऊपर उठा है और अब पुन:ट्यूबवेल कामयाब हो गए हैं। कृष्णावती से मांदी, सेकां, मंढाणा, कोजिदा, ढाणी भाटोटा, पटिकरा, कारीपुरी, शहरपुर, बड़कोदा, नूनी, सलूनी, दुलाणा, खतरीपुर, गुवानी, जाट गुवाना, सागरपुर का जलस्तर सुधरा है। इसी तरह दोहान से खोड़बा, मरहमपुर, जाखणी, बास, बापड़ौली, हाजिरपुर, सिहार व मई गांव में जलस्तर में सुधार हुआ है। इसी तरह खेड़की, गुरावला व हुडीना गांव में भी काफी सुधार हुआ है। इन एरिया में पहले 1 हजार फुट गहराई में जलस्तर होता था, जो कि अब 200 से 400 फुट तक आ गया है। शहर में शोभासागर व जलमहल में पानी भरवाया जा रहा है। इससे शहर का पानी मीठा भी हुआ है और जलस्तर में भी सुधार हुआ है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.