Move to Jagran APP

सरकार के प्रयासों से प्रदेश में ¨लगानुपात में आया अभूतपूर्व सुधार : संदीप ¨सह

संवाद सहयोगी, कनीना : कन्या भ्रूण हत्या महापाप एवं आधुनिक प्रबुद्ध समाज के माथे पर कलंक है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 08:26 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 08:26 PM (IST)
सरकार के प्रयासों से प्रदेश में ¨लगानुपात में आया अभूतपूर्व सुधार : संदीप ¨सह
सरकार के प्रयासों से प्रदेश में ¨लगानुपात में आया अभूतपूर्व सुधार : संदीप ¨सह

संवाद सहयोगी, कनीना : कन्या भ्रूण हत्या महापाप एवं आधुनिक प्रबुद्ध समाज के माथे पर कलंक है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में शुरू किए गए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान सार्थक सिद्ध हो रहा है। अब कन्या भ्रूण हत्या करने की सोच रखने वालों की मानसिकता में बदलाव देखने को मिल रहा है जिसके कारण दिनोंदिन स्त्री-पुरूष ¨लगानुपात में सुधार आने लगा है। अब परिवार में कन्या के जन्म लेने पर भी कुआं पूजन एवं दसोठण होने लगे हैं।

loksabha election banner

उक्त विचार कनीना के एसडीएम संदीप ¨सह इंजीनियर ने बतौर मुख्यातिथि मंगलवार को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गांव पड़तल में आयोजित बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

एसडीएम ने कहा कि चिन्ताजनक गिरते ¨लगानुपात को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल, मंत्रिमंडल एवं अपार जनसमूह की उपस्थिति में पानीपत में 22 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की थी जो एक साथ पूरे देश में लागू हुआ। इस अभियान के सार्थक परिणाम भी मिल रहे हैं तथा ¨लगानुपात में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार एवं प्रशासन के प्रयासों तथा आमजन के सहयोग के कारण हरियाणा में ही वर्ष 2017 तक 1000 लड़कों के मुकाबले लड़कियों की संख्या 914 पर पहुंच गई है।

एसडीएम संदीप ¨सह ने कहा कि आधुनिक युग में लड़कियां किसी भी तरह लड़कों से किसी क्षेत्र में कम नहीं है तथा शिक्षा, खेलों सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए लड़कियां प्रदेश एवं देश का नाम रोशन कर रही हैं। उन्होंने लोगों से कहा कि वे लड़का-लड़की में भेदभाव न रखते हुए कन्या भ्रूण हत्या को रोकने में सहयोगरत रहें तथा लड़कियों को भी इस सुन्दर संसार का अवलोकन करने के अवसर प्रदान करके उन्हें लड़कों के बराबर लाड-प्यार, शिक्षा दीक्षा देते हुए योग्य बनाएं। उन्होंने कहा कि अगर लड़कियां नहीं बचाओगे तो अपने लड़कों के लिए बहू कहां से लाओगे। इस मौके पर लोक सम्पर्क विभाग की भजन पार्टी सहित छात्राओं द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को सफल बनाने व कन्या भ्रूण हत्या निषेध विषय पर आधारित गीत, नाटक, कविता, रागनियों के माध्यम से उपस्थित जनसमूह को जागरूक किया गया। इस अवसर पर सुपरवाईजरों में मनीषा, पूजा, सुमन, डीसीपीओ संदीप, शुशीला देवी सरपंच पड़तल सहित अनेकों पुरूष, महिलाएं एंव बच्चे उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.