Move to Jagran APP

राहगीरी कार्यक्रम में बिखरे विविध कलाओं के रंग

राहगिरी में लोगों ने जमकर की मस्ती, अलग-अलग राज्यों की संस्कृति की दिखी झलक।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 06:52 PM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 06:52 PM (IST)
राहगीरी कार्यक्रम में बिखरे विविध कलाओं के रंग
राहगीरी कार्यक्रम में बिखरे विविध कलाओं के रंग

जागरण संवाददाता, नारनौल:

prime article banner

विभिन्न राज्यों की संस्कृति से जुड़े नृत्यों की मनमोहक प्रस्तुति, बीच-बीच में गूंजते गीतों के स्वर और इसके साथ ही यातायात नियमों की पालना का सहज संदेश। यह ²श्य बृहस्पतिवार सुबह नेताजी सुभाषचन्द्र बोस पार्क में साकार हुआ। मौका था जिला प्रशासन की ओर से आयोजित मनोरंजन, प्रेरणा व सौहार्द से भरपूर कार्यक्रम राहगीरी कार्यक्रम का।

कार्यक्रम की शुरूआत पार्क के मुख्यद्वार पर शिक्षा केंद्र बिहाली की हेमा व नेहा द्वारा देशभक्ति की प्रस्तुति से की गई। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा दो मिनट में अत्यधिक गुब्बारों में हवा भरने का कार्यक्रम रखा गया। इसमें उगंता ने दो मिनट में आठ गुब्बारों में हवा भरकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

नेत्रहीन कन्या विद्यालय की छात्राओं द्वारा सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन नहीं करने के दुष्परिणामों से जुड़ा नाटक प्रस्तुत कर यातायात नियमों की पालना का सहज संदेश दिया। इसी तरह राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नीरपुर स्कूल की छात्राओं ने हरियाणवी नृत्य से कार्यक्रम को रंगारंग बना दिया। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने बेटियों के प्रति बदले नजरिए को नृत्य के माध्यम से बताया। कार्यक्रम में लड़कियों ने कुश्ती में अपने जौहर भी दिखाए। इसके अलावा बच्चों द्वारा ताइक्वांडो कला का प्रदर्शन किया गया। महाविद्यालय की एनसीसी की लड़कियों द्वारा पंजाब का प्रसिद्ध गिद्धा प्रस्तुत किया गया तो उपस्थित लोग बरबस ताली बजाने पर मजबूर हो गए। प्रवीण नारनौलिया ने प्राचीन संस्कृति को याद दिलाने वाला मनमोहक गीत प्रस्तुत किया जबकि बुजुर्ग महिला ने भजन सुनाकर व्यस्तम जीवन में भगवान की भक्ति करने का संदेश दिया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद जिला उपायुक्त डॉ.गरिमा मित्तल ने कहा कि राहगीरी कार्यक्रम हमें एक साथ रहने का संदेश देता है। ऐसे कार्यक्रमों का हिस्सा बनने के लिए इस क्षेत्र के लोग एक हो जाते हैं। इसके अतिरिक्त उन्होंने केरल में आई बाढ़ के लिए की सहायता के लिए भी आभार जताया।

पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार ने कहा कि नेत्रहीन कन्या विद्यालय की लड़कियों द्वारा प्रस्तुत नाटक में यातायात नियमों की पालना करने के संदेश को व्यवहारिक जीवन में अपनाएं। जल्दबाजी व नियमों के प्रति थोड़ी सी लापरवाही के परिणाम ऐसे भयंकर हादसे हो जाते हैं जिसकी हमने कल्पना भी नहीं की होती। उन्होंने महिला सुरक्षा के लिए दुर्गा एप की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी जगदीश शर्मा, जिला खेल अधिकारी जय¨सह पिलानिया, जिला बाल कल्याण अधिकारी विपिन शर्मा व जिला सूचना अधिकारी जिनेन्द्र अग्रवाल सहित अनेक अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.