Move to Jagran APP

अब परिवार पहचान पत्र भी बनाने का कार्य करेंगे बिजली कर्मचारी

बिजली कर्मचारियों का कार्य अभी तक केवल बिजली से संबंधित ही होता था लेकिन अब निगम नए क्लेवर में नजर आएगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 08:28 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 08:28 PM (IST)
अब परिवार पहचान पत्र भी बनाने का कार्य करेंगे बिजली कर्मचारी
अब परिवार पहचान पत्र भी बनाने का कार्य करेंगे बिजली कर्मचारी

बलवान शर्मा, नारनौल: बिजली कर्मचारियों का कार्य अभी तक केवल बिजली से संबंधित ही होता था, लेकिन अब निगम नए क्लेवर में नजर आएगी। प्रदेश में परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य में अब निगम के अधिकारियों को भी हाथ बंटाना होगा। इसके लिए निगम के उच्चाधिकारियों की मंगलवार को गुरुग्राम में हुई बैठक में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही बिजली उपभोक्ताओं को उनके मोबाइल नंबर पर अपडेट करने होंगे। तीन दिसंबर से दक्षिण हरियाणा बिजली निगम के सब डिविजन स्तर पर यह कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य अभी तक अतिरिक्त उपायुक्तों के माध्यम से विभिन्न विभागों से करवाया जा रहा था, लेकिन इसमें अपेक्षित सफलता नहीं मिल पा रही थी। प्रशासन ने पहले सरकारी स्कूलों में भी यह कार्य शुरू करने के आदेश दे दिए थे और इसके बाद निजी स्कूल में भी यह सुविधा दे दी गई,ताकि अधिक से अधिक लोगों के परिवार पहचान पत्र बनाए जा सकें। लेकिन अब बिजली निगम को भी परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य सौंप दिया गया है। सरकार को उम्मीद है कि इससे पहचान पत्र बनाने के कार्य में तेजी आएगी। बिजली निगम कार्यालयों में नए परिवार पहचान पत्र बनाने के अलावा में उनमें संशोधन का कार्य भी किया जाएगा।

बाक्स-------

केवाईसी बनाने का कार्य भी तीन से होगा शुरू

बिजली निगम ने भी सभी बिजली उपभोक्ताओं के लिए केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। इसके तहत सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर बिजली कनेक्शन के साथ अटैच किए जाएंगे। इन नंबर पर उपभोक्ताओं को उनके बिजली बिल से संबंधित पूरा ब्योरा एसएमएस के जरिये मिल सकेगा। वर्जन-----

परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य तीन दिसंबर से शुरू हो रहा है। इसके लिए उच्चाधिकारियों के निर्देश प्राप्त हो चुके हैं।

--राजकुमार जाजौरिया,

अधीक्षक अभियंता,

नारनौल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.