Move to Jagran APP

हरियाणा की छह हवाई पट्टियों को रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में किया जाएगा शामिल, डिप्टी सीएम ने दी जानकारी

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया है कि हरियाणा की छह हवाई पट्टियों को जल्द ही रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में शामिल किया जा सकता है। इसका प्रपोजल तैयार है। उन्होंने कहा कि इसके अंतर्गत राज्य में नौ हेलीपोर्ट बनाए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaPublished: Mon, 08 May 2023 04:40 PM (IST)Updated: Mon, 08 May 2023 04:40 PM (IST)
हरियाणा की छह हवाई पट्टियों को रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में किया जाएगा शामिल, डिप्टी सीएम ने दी जानकारी
हरियाणा की छह हवाई पट्टियों को रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम में किया जाएगा शामिल

नारनौल, जागरण संवाददाता। हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हवाई नेटवर्क के माध्यम से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय भारत सरकार ने हिसार को आरसीएस स्कीम (रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम) के तहत सूची में डाल दिया है। इसके साथ ही नए प्रपोजल में नारनौल, पिंजौर, अंबाला, सिरसा, करनाल और भिवानी सहित छह हवाई पट्टियों को उसमें शामिल करने के लिए कहा गया है। उप मुख्यमंत्री रविवार को इस नए प्रपोजल के संबंध में मिर्जापुर बाछौद हवाई पट्टी के कार्यालय में एवियशन सेक्टर से संबंधित अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि तीन साल पहले जो सपना हरियाणा में हवाई सेवाओं को बढ़ाने का देखा था वह अब साकार होता दिख रहा है। प्रदेश में अब रोड नेटवर्क बहुत अच्छा हो चुका है। एक सिरे से दूसरे सिरे तक थोड़ी ही देर में पहुंच सकते हैं। अब एयर नेटवर्क को भी बढ़ाया जाएगा।

राज्य में 9 हेलीपोर्ट बनाए जाएंगे

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की योजना है कि रीजनल एयर कनेक्टिविटी के लिए राज्य में नौ नए हेलीपोर्ट बनाए जाएं। इसके लिए राज्य की तीन पुलिस लाइन और छह प्राइवेट सेक्टर के संस्थान खोजे हैं, जहां पर हेलीपोर्ट बन सकते हैं। साल के अंत तक प्रदेश के छोटे शहरों के लोगों को भी हवाई यातायात के लिए हेलीकाप्टर सुविधा मुहैया करवाने की योजना है। इसके शुरू होने के बाद सात-आठ लोग मिलकर बुकिंग करा सकेंगे।

नाइट फ्लाइट के लिए लाइटों की व्यवस्था

उपमुख्यमंत्री ने मिर्जापुर बाछौद हवाई पट्टी पर बिजली पानी से संबंधित तमाम सुविधाओं को बढ़ाने के लिए अब तक की गई कार्रवाई के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि नाइट फ्लाइट के लिए जल्द से जल्द लाइटों की व्यवस्था की जाए।

इस मौके पर उन्होंने रनवे विस्तार के लिए अतिरिक्त जमीन के संबंध में भी अधिकारियों से बातचीत की। इसके लिए पंचायत की जमीन को मार्क कर लिया गया है। रनवे विस्तार के लिए अतिरिक्त जमीन के लिए किसानों से बातचीत की जाएगी। सभी क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि भी इस प्रयास में लगे हुए हैं कि यहां पर अधिक से अधिक हवाई सुविधाएं बढ़ाई जाएं।

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने यहां पर बने फ्लाइंग ट्रेनिंग सेंटर के प्रशिक्षु पायलट के साथ बातचीत की। साथ ही उनके लिए आवास सहित अन्य व्यवस्था को और बेहतर  करने के लिए उनसे सुझाव मांगे। इस बैठक में हरियाणा सिविल एविएशन के एडवाइजर शेखर विद्यार्थी, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल तथा नारनौल के एसडीएम मनोज कुमार,एक्सईएन अश्वनी कुमार, नगर परिषद चेयरपर्सन कमलेश सैनी, जेजेपी जिला प्रधान तेज प्रकाश एडवोकेट तथा प्रवक्ता सिकंदर गहली सहित अनेक अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.