नारनौल [बलवान शर्मा]। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि ढोसी पर्वत को तीर्थ स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। तीर्थयात्री यहां आसानी से पहुंच सके इसके लिए एक सड़क मार्ग बनाया जाएगा। सड़क बनने के बाद यहां पर अन्य संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी। मुख्यमंत्री शनिवार को पर्वत के दौरे के बाद ढोसी पर आयोजित कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे। सीएम ने थाना तथा कुलताजपुर गांव के विकास के लिए पंचायत विभाग से एक-एक करोड़ रुपए के विकास कार्य करवाने की घोषणा की। वहीं, सीएम ने बड़ा दिल दिखाते हुए पर्वत के साथ सटे राजस्थान के गांव ढोसी के विकास के लिए भी अपनी डिस्क्रीशनरी पावर के तहत एक करोड रुपए देने की घोषणा की।

सीएम ने कहा 25 साल बाद यहां आने का मिला मौका

मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 साल बाद यहां आने का मौका मिला है। उस दौरान हमने जो कल्पना की थी उस कल्पना को साकार करने के लिए ढोसी पर्वत को बेहतरीन तीर्थ स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। सबसे पहले थाना गांव की तरफ से बीएंडआर विभाग सड़क मार्ग बनाएगा। पर्वत पर चढ़ने से थोड़ा पहले ही वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी, ताकि पर्वत पर किसी प्रकार का प्रदूषण ना हो। इसके बाद कुलताजपुर गांव की तरफ से पीपीपी मॉडल पर रोप-वे बनाया जाएगा।

चवन ऋषि को किया याद

मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां पर चवन ऋषि जैसे महान तपस्वी हुए हैं। ऐसे में सड़क मार्ग बनने के बाद इस जगह पर आयुष विभाग की ओर से पंचकर्म तथा आयुष वैलनेस का बड़ा केंद्र भी खोला जाएगा। इस सेंटर से पर्यटक को स्वास्थ्य लाभ भी लेंगे। अधिकारी इसकी भी डीपीआर बनाकर तैयार रखें।

एयरो स्पोर्ट्स को दिया जाएगा बढ़ावा

सीएम ने कहा कि एयरो स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए यहां पर पैराग्लाइडिंग की संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी। उन्होंने कहा कि महेंद्रगढ़ जिले में एक साथ कई हाईवे का निर्माण हो रहा है। ऐसे में यहां पर्यटन के क्षेत्र में बहुत अधिक संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन गतिविधियों से क्षेत्र में रोजगार के नए-नए अवसर खुलेंगे। ढोसी व हरियाणा बॉर्डर पर लगने वाले ग्रामीणों ने अंतिम छोर तक पानी पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि बारिश के सीजन में लगातार दो दिनों तक नदियों में मध्य हरियाणा का पानी डालने से यहां का जलस्तर काफी बड़ा है। इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव, नांगल चौधरी के विधायक डा. अभय सिंह यादव, अटेली के विधायक सीताराम यादव, भाजपा के जिला प्रधान राकेश शर्मा, मनीष मित्तल पूर्व चेयरमैन, गोविंद भारद्वाज, शिव कुमार मेहता, विजय सांगवान, सत्यव्रत शास्त्री के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद।

नहीं होगी खाद की कमी

ढोसी कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से महेंद्रगढ़ जिले में रबी की फसल के लिए डीएपी खाद की कमी के चलते डीएपी खाद की आपूर्ति करने की मांग की जिस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंत्री ओमप्रकाश यादव को आश्वस्त किया कि बुधवार तक महेंद्रगढ़ जिले में डीएपी खाद की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। डीएपी खाद किसान को भरपूर मात्रा में उपलब्ध करा दिया जाएगा।

Edited By: Prateek Kumar