Move to Jagran APP

आगजनी की घटनाओं से महफूज होगा नांगल चौधरी

चारों ओर से अरावली पर्वत श्रृंखलाओं से घिरे नांगल चौधरी क्षेत्र को जल्द ही आगजनी की घटनाओं से महफूज बन सकेगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 02:06 PM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 02:06 PM (IST)
आगजनी की घटनाओं से महफूज होगा नांगल चौधरी
आगजनी की घटनाओं से महफूज होगा नांगल चौधरी

संवाद सहयेागी, नांगल चौधरी: चारों ओर से अरावली पर्वत श्रृंखलाओं से घिरे नांगल चौधरी क्षेत्र को जल्द ही आगजनी की घटनाओं से महफूज बन सकेगा। विधायक डा. अभय सिंह यादव के प्रयास से गोशाला रोड पर नपा की करीब डेढ़ एकड़ जमीन पर बनने वाले फायर स्टेशन का करीब पच्चीस प्रतिशत तक कार्य पूरा हो गया है। मार्च तक निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य था। लेकिन कोविड-19 के चलते ठेकेदार की पेंमेंट रुकने से गत करीब एक महीने से निर्माण कार्य रुका हुआ है। इससे इसके तैयार होने में कुछ महीने का और समय लग सकता है। फायर स्टेशन के निर्माण पर भी करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके निर्माण के बाद नांगल चौधरी क्षेत्र में आगजनी की घटनाओं पर अंकुश लग सकेगा। वर्ष 2021 से मिलेगी दमकल सुविधा

loksabha election banner

नारनौल से नांगल चौधरी स्थित गांवों की दूरी चालीस से पच्चास किलोमीटर है। नारनौल से इन गांवों में फायर ब्रिगेड पहुंचने से पहले ही सबकुछ नष्ट हो जाता है। अब नांगल चौधरी में फायर ब्रिगेड स्टेशन की सुविधा मिलने पर इसका 84 गांव व 58 ढाणियों के लोगों को सीधा लाभ मिल सकेगा। 2021 में यह केंद्र बनकर तैयार हो जाएगा।

निजामपुर खण्ड को भी होगा लाभ

नांगल चौधरी से निजामपुर की दूरी भी करीब पंद्रह किलोमीटर है। निजामपुर खण्ड के करीब एक दर्जन गांव नांगल चौधरी शहर से सात से दस किलोमीटर दूर है, जबकि नारनौल से दूरी तीस किलोमीटर पड़ती है। इससे नांगल चौधरी दमकल केंद्र का लाभ निजामपुर खण्ड को भी मिल सकेगा। वर्जन----- कोविड-19 के चलते अव्यवस्था होने पर पेंमेंट अटकने से फायर बिग्रेड स्टेशन निर्माण का काम पिछले करीब एक महीने से बंद है। वैसे इसका निर्माण कार्य मार्च में पूरा होना था। लेकिन अब निर्माण कार्य बाधित होने से निर्माण कार्य पूरा होने में कुछ और समय लग सकता है। फायर स्टेशन तैयार होने पर क्षेत्र के लोगों को दमकल सुविधा मिलने लगेगी।

--राजेश कौशिक, जेई,

नपा नांगल चौधरी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.