जागरण संवाददाता, नारनौल:

कोरोना काल में लोग स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक होने लगे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। ऐसे में अन्य फलों की तुलना में मौसमी की मांग ज्यादा ही बढ़ गई है। पेयपदार्थों में नींबू की शिकंजी तथा फलों में मौसमी की मांग बढ़ने से दाम भी ऊंचे हो गए हैं। जिला में दिल्ली और जयपुर से मौसमी मंगाई जाती है। फल विक्रेताओं का कहना है कि पहले की तुलना में एक माह के दौरान मौसमी की मांग ज्यादा बढ़ गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी लोगों को अधिक से अधिक मौसमी का सेवन करने की सलाह दे रहे हैं। चिकित्सक भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मौसमी फल को काफी फायदेमंद बता रहे हैं। इस फल में अपेक्षाकृत शुगर कम होती है और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में मिलती है। विटामिन सी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में त्वरित व सक्रिय योगदान करता है। चिकित्सक मौसमी का जूस सेवन करने के बजाय छिलकर खाने की सलाह देते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में लंबे समय तक रहने के साथ शरीर उसे ठीक से ऑब्जर्ब कर लेता है। इस फल में मौजूद फाइबर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बताते हैं।

घरों में बढ़ी मौसमी की खपत:

फल विक्रेताओं का कहना है कि लॉकडाउन के चलते अस्पताल और बाजार में खपत है। लोग घरों में मौसमी मंगाने लगे हैं। मांग के अनुरूप फलों के कट्टे पहुंचाए जा रहे हैं। फल विक्रेता मनोज सैनी, सुरेश कुमार, रामसिंह, राजेंद्र कुमार आदि का कहना है कि दिल्ली या जयपुर से जिला में मौसमी की आवक होती है। थोक भाव में 15 और 25 किलों का कट्टा मिलता है। 15 किलों का कट्टा 300-425 तथा 25 किलो मौसमी का कट्टा गुणवत्ता के अनुसार 650 से 675 रुपये तक मिलता है। खुदरा भाव में 50 से 60 रुपये प्रतिकिलो तक बेच रहे हैं। अभी बागान की ताजा मौसमी ही आ रही है।

------------------

वैसे तो मौसमी का सेवन पूरे साल ही करते रहना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर की कोशिका बनाने में सहायक होती है। इसके अलावा इसे खाने से इसमें मौजूद फाइबर स्वास्थ्य के लिए लाभकारी साबित होता है। नियमित रूप से सेवन करने से पानी की मात्रा भी कुछ हद तक पूरी करता है। बच्चों, गर्भवती महिलाओं, वृद्धों को तो कम से कम इन दिनों मौसमी का सेवन करना ही चाहिए। मौसमी और नींबू का इस सीजन में जितना सेवन किया जाए कम है।

- डॉ. दिनेश गर्ग, गर्ग होम्योपैथिक अस्पताल, नारनौल।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस