Move to Jagran APP

ऐतिहासिक स्मारकों के आस-पास अवैध कब्जे हटाए जाएं : उपायुक्त

ऐतिहासिक स्मारकों व बावड़ियों के आस-पास अवैध कब्जे हटवाने के उपायुक्त ने आदेश दिया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 06:46 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 06:46 PM (IST)
ऐतिहासिक स्मारकों के आस-पास अवैध कब्जे हटाए जाएं : उपायुक्त
ऐतिहासिक स्मारकों के आस-पास अवैध कब्जे हटाए जाएं : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, नारनौल: ऐतिहासिक स्मारकों व बावड़ियों के आस-पास अवैध कब्जे हटवाने के लिए अधिकारी योजनागत तरीके से कार्य करें, ताकि आने वाले समय में पर्यटन के क्षेत्र में जिला महेंद्रगढ़ उभर कर सामने आए। ये निर्देश उपायुक्त अजय कुमार ने बुधवार को जिले में चल रहे विभिन्न प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए।

loksabha election banner

डीसी ने सबसे पहले राय बाल मुकुंद का छत्ता व तख्त वाली बावड़ी की जमीन हस्तांतरण का मामला तथा अवैध कब्जों के संबंध में रिपोर्ट ली। उन्होंने राजस्व विभाग को निर्देश दिए कि सभी ऐतिहासिक स्थलों की जमीन से संबंधित मामलों में स्पष्टता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्पष्टता होने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जा सकेगी। उपायुक्त ने नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी स्मारकों के आसपास अवैध कब्जे हटवाए जाएं, सफाई व लाइट की व्यवस्था दुरुस्त की जाए।

उपायुक्त ने बताया कि पयर्टन की संभावनाओं को देखते हुए धरोहरों के आस-पास अवैध कब्जे हटवाने होंगे। शहर के मुख्य चौक-चौराहों की सूरत सुधारनी होगी ताकि पर्यटकों को शहर में आते ही अच्छा महसूस हो। उन्होंने कहा कि किसी भी शहर की इमेज चौक-चौराहों से होती है तथा वहां उसके आस-पास रह रहे दुकानदारों की आदतों से ही बनती है। आने वाले समय में नारनौल शहर में नाइट लाइफ का माहौल भी तैयार करना है। यह सब धीरे-धीरे ढांचागत सुविधाओं के साथ-साथ लोगों के व्यवहार में बदलाव के साथ ही होगा।

उन्होंने बताया कि पर्यटक को बढ़ावा देने के लिए डिजिटली व फिजिकली दोनों तरह के संसाधनों का प्रयोग करेंगे, ताकि दुनिया में नारनौल के ऐतिहासिक स्मारकों का जिक्र हो। इसके लिए प्रोमोशनल मार्केटिग करना जरूरी है। साथ ही गांवों में ऐतिहासिक तथ्यों की कोई मूर्ति व सामान को भी एकत्रित करने का काम किया जा रहा है।

बाक्स-------

डीसी कार्यालय को दी जाए गुड लुक

नारनौल: उपायुक्त अजय कुमार ने निर्देश दिए कि लघु सचिवालय में सभी कार्यालय महत्वपूर्ण हैं। सभी में साफ-सफाई अच्छी तरह से होनी चाहिए। डीसी कार्यालय में आगंतुकों के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं होनी चाहिए। साथ ही दिखने में भी गुड होना चाहिए। इसके लिए हेल्प डेस्क लगाया जाए। आगंतुकों के लिए बैठने की व्यवस्था अच्छी हो। प्रत्येक मंजिल पर पेयजल की व्यवस्था होनी चाहिए। फोटो गैलरी व पेंटिग भी लगाई जाएं। लघु सचिवालय का हर कमरा बेहतरीन दिखना चाहिए।

इस मौके पर एडीसी अभिषेक मीणा, एसडीएम मनोज कुमार, एसडीएम महेंद्रगढ़ दिनेश कुमार, नगराधीश अमित कुमार, सीएमजीजीए कौस्तुभ विराट, रिसर्चर सौरभ कुमार, इंटेक से रतनलाल सैनी व रेडियो अरावली से मनीष विद्यार्थी के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.