Move to Jagran APP

किसानों की पूरी फसल खरीद करे सरकार

स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव व एसयूसीआई के जिला सचिव कामरेड ओमप्रकाश ने बृहस्पतिवार को अटेली मंडी में पहुंच कर सरसों खरीद का जायजा लिया। वहीं किसानों से खरीद संबंधित समस्या सुनी। उन्होंने सरसों खरीद के नियमों पर सवाल उठाते हुए कहा कि सरसों खरीद में प्रति एकड़

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 05:41 PM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2019 06:39 AM (IST)
किसानों की पूरी फसल खरीद करे सरकार
किसानों की पूरी फसल खरीद करे सरकार

संवाद सहयोगी, मंडी अटेली : स्वराज इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव व एसयूसीआइ के जिला सचिव कामरेड ओमप्रकाश ने बृहस्पतिवार को अटेली मंडी में पहुंच कर सरसों खरीद का जायजा लिया। वहीं किसानों से खरीद संबंधित समस्या सुनी। उन्होंने सरसों खरीद के नियमों पर सवाल उठाते हुए कहा कि सरसों खरीद में प्रति एकड़ साढ़े 6 क्विंटल निश्चित की गई है। जबकि एक किसान को प्रति एकड़ 10 क्विंटल तक सरसों पैदा होती है। ऐसे में शेष बची सरसों को किसान औने-पौने दाम में बेचने को मजबूर होगा। ऐसे ही किसान एक बार में केवल 25 क्विंटल सरसों ही मंडी में बेच सकता है। पूरी खरीद में किसान का दो बार ही मुश्किल से बेचने के लिए नंबर मिल सकेगा। उन्होंने किसान मेहनत से फसल पैदा करता है और इसके बाद उसको फसल का उचित दाम नहीं मिलता है तो किसान की कमर टूट जाती है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की दोगुनी आय करने की बात कहती है और फसल पूरी खरीदती नहीं है। किसानों को अपनी आवाज उठाने के लिए एकजुट होना होगा। कामरेड ओमप्रकाश ने कहा कि कुछ किसान रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाये उसको रजिस्ट्रेशन करने का मौका देकर उनकी फसल भी सरकार को खरीदनी चाहिए। इस मौके पर कामरेड सतीश कुमार, ओमप्रकाश, कृष्णा, धर्मपाल, राष्ट्रीय सलाहकार दलीप सिंह व प्रदेश महासचिव दीपक लांबा आदि मौजूद रहे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.