Move to Jagran APP

समर्थन मूल्य पर फसल बेचने को आज भी पंजीकरण करा सकेंगे किसान

समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के लिए किसान मंगलवार तक ईदिशा पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 06:22 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 06:22 PM (IST)
समर्थन मूल्य पर फसल बेचने को आज भी पंजीकरण करा सकेंगे किसान
समर्थन मूल्य पर फसल बेचने को आज भी पंजीकरण करा सकेंगे किसान

जागरण संवाददाता, नारनौल

loksabha election banner

समर्थन मूल्य पर फसल बेचने के लिए किसान मंगलवार तक ई दिशा पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे। पूर्व में पंजीकरण की तिथि पंद्रह सितंबर रखी गई थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 18 सितंबर कर दिया गया था। पंजीकरण के लिए अब मंगलवार अंतिम दिन है। इसके बाद यह पोर्टल बंद हो जाएगा, जो किसान इस पोर्टल पर अपनी फसल का ब्योरा देगा उसी किसान का बाजरा सरकारी रेट पर खरीदा जाएगा।

जिला उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल ने बताया कि अब तक जिले के 13189 किसानों ने बाजरा फसल के लिए पोर्टल पर पंजीकृत करवाया है। प्रदेश में मेरी खेती, मेरा ब्योरा देने में हमारा जिला प्रथम स्थान पर है। यहां सबसे अधिक किसानों ने पंजीकरण करवाया है। वहीं दूसरे नंबर पर रेवाड़ी जिला रहा है जहां पर 5059 किसानों ने पंजीकरण करवाया है। तथा तीसरे नंबर पर झज्जर जिला रहा है। यहां के 1914 किसानों ने अपना ब्योरा दिया है।

उन्होंने बताया कि कृषि विभाग के एडीओ भी किसानों की सहायता के लिए फील्ड में लगे हुए हैं। इसके अलावा किसान खुद अपने स्मार्ट फोन के माध्यम से भी पंजीकरण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि किसान अपने गांव के आस-पास ही सीएससी सेंटर व अटल सेवा केंद्र पर जाकर अपना ब्योरा दे सकते हैं। इन पर किसी प्रकार की फीस नहीं ली जाएगी। जब किसानों का पंजीकरण करवाने का काम 18 सितंबर को पूरा हो जाएगा तब कृषि एवं राजस्व विभाग के कर्मचारी फील्ड में जाकर तस्दीक करेंगे। उन्होंने बताया कि 1 अक्टूबर से बाजरे की खरीद ई-खरीद साफ्टवेयर के माध्यम से होगी। यह सारा डाटा हर मंडी में उपलब्ध होगा। किसानों की सुविधा के लिए हर मंडी में हेल्प डेस्क स्थापित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.