Move to Jagran APP

महेंद्रगढ़ पतंजलि परिवार ने जिला स्तरीय ऑनलाइन बैठक आयोजित किया

योगासन को खेल का दर्जा मिलना प्रोफेशनल योग की दुनिया में एक ऐतिहासिक घटना है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2020 05:32 PM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 05:32 PM (IST)
महेंद्रगढ़ पतंजलि परिवार ने जिला स्तरीय ऑनलाइन बैठक आयोजित किया
महेंद्रगढ़ पतंजलि परिवार ने जिला स्तरीय ऑनलाइन बैठक आयोजित किया

संवाद सहयोगी, महेंद्रगढ़: योगासन को खेल का दर्जा मिलना प्रोफेशनल योग की दुनिया में एक ऐतिहासिक घटना है। इससे ना केवल युवा पीढ़ी और बच्चों का योग के प्रति आकर्षण बढ़ेगा, बल्कि योग के अच्छे खिलाड़ियों को एक अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय मंच भी उपलब्ध होगा। खेलो इंडिया योजना के अंतर्गत योगासन को एक नई ऊंचाइयां प्राप्त होगी। योगासन को खेल के रूप में दर्जा देने का भारत सरकार का निर्णय सराहना योग्य है। इसके लिए हम योगऋषि योगगुरु स्वामी रामदेव एवं भारत सरकार को अभिनंदन करते हैं।

loksabha election banner

उक्त विचार भारत स्वाभिमान ट्रस्ट हरियाणा के प्रांतीय प्रभारी ईश कुमार आर्य ने महेंद्रगढ़ पतंजलि परिवार द्वारा आयोजित जिला स्तरीय ऑनलाइन बैठक को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। बैठक में ईश कुमार आर्य ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की वही बैठक की अध्यक्षता महिला पतंजलि योग समिति जिला प्रभारी सरोज गर्ग ने की।

ईश कुमार आर्य ने आगे कहा कि बृहस्पतिवार को दिल्ली में भारत सरकार की खेल मंत्री किरण रिजिजू और आयुष मंत्री श्रीपद नायक के द्वारा पत्रकारवार्ता कर के योगासन को आधिकारिक रूप से खेल का दर्जा प्रदान किया गया और यह क्षण इतिहास में योग के लिए एक नया अध्याय लिखने वाला क्षण बन गया। पतंजलि योग समिति जिला प्रभारी निलेश मुदगल ने आगे बताया कि खेल मंत्री और आयुष मंत्री के द्वारा योगासन को खेल के रूप में आधिकारिक दर्जा देने के बाद स्कूलों में, विश्वविद्यालयों में योग के प्रति निश्चित ही रुचि बढ़ेगी, योगासन के खिलाड़ियों को व्यवस्थित मंच उपलब्ध होगा। सरकार की योजना अनुसार योगासन को पहले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स और नेशनल गेम्स में शामिल किया जाएगा और अगले वर्ष से योगासन की वर्चुअल नेशनल और इंटरनेशनल चौंपियनशिप कराई जाएंगी। साथ ही साथ योगासन को जिमनास्टिक की तरह भी विकसित किया जाएगा। योगासन में पारंपरिक योगासन, आर्टिस्टिक योगासन, रिदमिक योगासन और फ्री-फ्लो योगासन के चार इवेंट होंगी और कुल 4 इवेंट की 7 स्पर्धाओं में 51 पदक दांव पर होंगे।

भारत स्वाभिमान जिला प्रभारी नीरज आर्य ने सभी उपस्थित सदस्यों से योग को ऑनलाइन प्रसारित करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कोरोना का हाल में योग और आयुर्वेद संसार को आकर्षित करने में सफल रहा है। बैठक के अंत में अध्यक्ष सरोज गर्ग ने शांति पाठ के साथ समापन किया। इस अवसर पर युवा भारत जिला प्रभारी डा. बीरेंद्र आर्य, भारत स्वाभिमान नारनौल खंड प्रभारी बजरंग जांगिड़, सतनाली खंड प्रभारी चरण सिंह, कनीना खंड प्रभारी मनोज कुमार, महेंद्रगढ़ खंड प्रभारी जुगबीर सिंह, मनोज कौशिक, एडवोकेट कमलेश शर्मा, एडवोकेट केसर सिंह, नित्यानंद, अरुण कुमार, संदीप योगी, एडवोकेट सतेंद्र सिंह, मनीषा देवी, दक्ष यादव, संदीप धनखड़ आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.