Move to Jagran APP

भवन निर्माण मजदूरों का प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

परेशान मजदूर अधिकारियों का शरण में जाकर अपने दु:ख को बताने पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 07:07 PM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 07:07 PM (IST)
भवन निर्माण मजदूरों का प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन
भवन निर्माण मजदूरों का प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

संवाद सहयोगी, सतनाली:

loksabha election banner

भवन निर्माण कामगार यूनियन संबंधित सीटू ने अपनी मांगों को लेकर बृहस्पतिवार को रोष प्रदर्शन किया और जुलूस की शक्ल में उपतहसील कार्यालय पहुंचकर नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। इससे पहले यूनियन के सदस्यों ने कस्बे के अंबेडकर पार्क में बैठक की।

प्रदर्शन का नेतृत्व प्रदेश कोषाध्यक्ष राममेहर भिवानी ने किया। इस अवसर पर कोषाध्यक्ष ने कहा कि ब्लॉक स्तर पर भवन निर्माण कार्य से जुड़े मजदूरों को अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। अपने नए पंजीकरण व पंजीकरण के नवीनीकरण के लिए ग्राम सचिवों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। ग्राम सचिव द्वारा उनके पंजीकरण संबंधित दस्तावेजों पर हस्ताक्षर नहीं किए जा रहे हैं। नवीनीकरण के लिए श्रमिकों के फार्म सत्यापित करने के बारे में ग्राम सचिव को मनोनीत किया गया है परंतु ग्राम सचिव उनके आवेदनों को सत्यापित नहीं कर रहे। इस कारण सैकड़ों मजदूरों का पंजीकरण व नवीनीकरण प्रक्रिया अटकी हुई है। इस बारे में उन्होंने प्रशासन से भी गुहार लगाई परंतु प्रशासन द्वारा शपथ पत्र के माध्यम से शिकायत मांगी गई। मजदूरों ने कहा कि पहले से ही मजदूर दिनभर खून पसीना एक करके अपनी आजीविका चलाते हैं ऐसे में शपथ पत्र के लिए उन्हें कम से कम 100 रुपए वहन करने होंगे। इसके अलावा सतनाली खंड में मजदूर पंजीकरण शिविर लगवाने, मजदूरों के लिए लेबरशेड बनवाने, निजी अस्पतालों में मजदूरों के मुफ्त उपचार का प्रावधान करने, महेंद्रगढ़ में निदेशक, सहायक सुरक्षा अधिकारी की नियुक्ति करने की मांग भी उठाई गईं।

इसके बाद सभी श्रमिक उप तहसील कार्यालय पहुंचे जहां नायब तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर सीटू जिला प्रधान शिवकुमार सेहलंग, जिला सचिव रोहताश गोठवाल, ब्लाक प्रधान पुरूषोतम गोठवाल, सचिव प्रभूराम, चंद्रपकाश नांवा, कृष्ण श्यामपुरा, जगदीश सुरेहती, महिपाल जड़वा, राजबीर गोठवाल, विद्यानंद सतनाली सहित यूनियन के अनेक पदाधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.