संवाद सहयोगी, नांगल चौधरी: मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर लगाए जा रहे अंत्योदय मेले में शुक्रवार को पहले दिन सैकड़ों लाभार्थियों ने सरकार की विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन किया। यह मेला शनिवार को भी लगेगा। शहीद मेजर सतीश दहिया राजकीय कालेज में लगे इस मेले का उपायुक्त अजय कुमार ने मौके पर पहुंचकर जायजा लिया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अगर किसी लाभार्थी के कागजात में कोई कमी है तो उसे खुद अधिकारी पूरा करवाएं। इस मेले में लाभार्थी को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने वेलकम डेस्क व काउंसलिग डेस्क पर बैठे अधिकारियों को निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना बहुत ही गरीब लोगों के लिए है। यह तबका कम पढ़ा लिखा है। ऐसे में एक-एक योजना के बारे में उन्हें अच्छी तरह से जानकारी दें तथा उनके साम‌र्थ्य के अनुसार उनके आवेदन करवाए जाए।उपायुक्त ने स्पष्ट निर्देश दिए कि आवेदन करने के बाद सभी विभाग यह सुनिश्चित करें कि अपनी मर्जी से किसी के आवेदन ना करवाएं, बल्कि उनकी रुचि के अनुसार की आवेदन करवाएं। जिस क्षेत्र में लाभार्थी काम करने का अनुभव रखता है उसी योजना के लिए उसका आवेदन करवाएं। इसके अलावा अगर लाभार्थी किसी अन्य योजना के लिए कौशल विकास करना चाहता है तो उसके लिए भी विभिन्न विभिन्न विभागों द्वारा प्रशिक्षण करवाए जाते हैं। उसकी मर्जी के अनुसार उन्हें प्रशिक्षण के लिए आवेदन करवाएं। डीसी ने कहा कि यह योजना मुख्यमंत्री के फ्लैगशिप कार्यक्रम का हिस्सा है। अधिकारी इस कार्य को केवल सरकारी कार्य न समझें बल्कि इसे एक सामाजिक कार्य समझते हुए अतिरिक्त ऊर्जा के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा कि यह है हमारा संवैधानिक व नैतिक दायित्व बनता है कि गरीबों की मदद करें।इस मौके पर एसडीएम मनोज कुमार जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित शर्मा व बीडीपीओ प्रमोद कुमार के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

------

सरकार नागरिकों का आर्थिक उत्थान कर रही है : डा. अभय सिंह यादव

फोटो संख्या पांच व छह कटआउट के लिए भी नांगल चौधरी: नांगल चौधरी के विधायक अभय सिंह यादव ने कहा कि अंतिम पायदान पर खड़े नागरिकों को राज्य सरकार कौशल विकास स्वरोजगार के माध्यम से आगे बढ़ा रही है। यह कार्य मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत किया जा रहा है। मुख्यमंत्री की सोच के अनुसार सबसे पहले अति गरीब नागरिकों की वार्षिक आय 1.80 सुनिश्चित की जाएगी। विधायक यादव आज शहीद मेजर सतीश दहिया राजकीय कालेज में लगाए गए अंत्योदय मेले के शुभारंभ के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार अंत्योदय की भावना के साथ कार्य कर रही है। विकास की दौड़ में जो नागरिक सबसे पीछे छूट गए हैं, उनको आर्थिक रूप से समृद्ध बनाया जाएगा। यह काम कौशल विकास और स्वरोजगार के माध्यम से किया जा रहा है। ऐसे परिवारों को राज्य सरकार की किसी ने किसी योजना से जोड़कर समर्थ बनाया जाएगा।उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि सभी अंत्योदय लाभार्थी नांगल चौधरी में लगने वाले इस दो दिवसीय मेले में आकर सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश अनुसार लगाए जा रहे अंत्योदय मेले से लाभार्थियों में आत्मविश्वास बढ़ेगा और वह अपना खुद का काम धंधा अच्छी प्रकार से चला सकेंगे।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ऐसी बहुत सी योजनाएं चलाई हैं जिनके माध्यम से बहुत अधिक सब्सिडी दी जाती है। अंत्योदय परिवारों को यह सहारा देने का यही मकसद है कि वे विकास की दौड़ में किसी से पीछे न रहें। इस मौके पर एसडीएम मनोज कुमार जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित शर्मा, बीडीपीओ प्रमोद कुमार व भाजपा नेता दयाराम यादव के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Edited By: Jagran