Move to Jagran APP

युवा इंजीनियर प्लास्टिक फ्री तकनीक को बढ़ावा दें : डॉ. रामेंद्र

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के यूआइइटी संस्थान में पर्यावरण क्लब की ओर से एक दिवसीय व्याख्यान में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे विद्या भारती शिक्षा संस्थान के निदेशक डॉ. रामेंद्र ने कहा कि आज समूचे विश्व में पर्यावरण को लेकर बहुत बड़ा अभियान चलाने की जरूरत है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Oct 2019 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 18 Oct 2019 09:00 AM (IST)
युवा इंजीनियर प्लास्टिक फ्री तकनीक को बढ़ावा दें : डॉ. रामेंद्र
युवा इंजीनियर प्लास्टिक फ्री तकनीक को बढ़ावा दें : डॉ. रामेंद्र

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के यूआइइटी संस्थान में पर्यावरण क्लब की ओर से एक दिवसीय व्याख्यान में बतौर मुख्यातिथि पहुंचे विद्या भारती शिक्षा संस्थान के निदेशक डॉ. रामेंद्र ने कहा कि आज समूचे विश्व में पर्यावरण को लेकर बहुत बड़ा अभियान चलाने की जरूरत है। इसी कड़ी में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी शुरुआत भारत में प्लास्टिक फ्री से कर दी है। डॉ. रामेंद्र ने कहा कि जब हम कहीं भी जाते हैं तो हमारे साथ एक प्लास्टिक फ्री बैग होना चाहिए, ताकि हम किसी को बाध्य ना कर पाए। इसके लिए हम सबको संकल्पित होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आप सब इंजीनियर हैं और आपको ऐसी तकनीक के इस्तेमाल पर शोध करना चाहिए, जिससे हम प्लास्टिक फ्री करने की मुहिम में अपना योगदान दे सके। अगर हम बांस की बोतल पर और तकनीकी से कार्य करें तो वनवासी समाज को भी अधिक से अधिक व्यवसाय बढ़ाने में सहयोग मिलेगा।

loksabha election banner

विशिष्ट अतिथि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने कहा कि पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए पेड़ों का होना अनिवार्य है। हमारा मौलिक कर्तव्य बनता है कि हम पर्यावरण को साफ सुथरा रखें। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संस्थान के निदेशक प्रो. सीसी त्रिपाठी ने बताया कि जिस प्रकार से हम अपने शरीर को स्वच्छ रखते हैं इसी प्रकार हमें अपने पर्यावरण को भी साफ रखना चाहिए। पर्यावरण को शुद्ध रखना हमारी सामाजिक जिम्मेवारी है। युवा जिस भी कड़ी में चलते हैं समाज उसका अनुसरण करता है, इसलिए विद्यार्थियों को पर्यावरण के प्रति सचेत होना चाहिए।

पर्यावरण क्लब यूआइइटी की नोडल ऑफिसर डॉ. अमिता मित्तल ने बताया कि संस्थान में चार प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया। जिसमें एस्से राइटिग प्रतियोगिता में रूसल प्रथम, नीलू द्वितीय और रूबी व किरण तीसरे स्थान पर रही। स्लोगन प्रतियोगिता में राहुल इलेक्ट्रॉनिक्स प्रथम, सारा कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिग दूसरे, व रुचिका बायोटेक तीसरे स्थान पर रहे। पोस्टर मेकिग में चेतन त्यागी बायोटेक प्रथम, आरती द्वितीय, अंकित राणा व इशा कौशिक तीसरे स्थान पर रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.