Move to Jagran APP

मेहनत और ईमानदारी के साथ करना होगा चुनाव ड्यूटी का निर्वाह: संयम

एसडीएम संयम गर्ग ने कहा कि लोकसभा चुनाव में सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को मेहनत और ईमानदारी के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वाह करना होगा ताकि चुनावों को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाया जा सके। वे बृहस्पतिवार को शाहाबाद उपमंडल कार्यालय में जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर अधिकारियों के लिए चुनाव से संबंधित बैठक को संबोधित कर रहे थे।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Mar 2019 05:45 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2019 06:29 AM (IST)
मेहनत और ईमानदारी के साथ करना होगा चुनाव ड्यूटी का निर्वाह: संयम
मेहनत और ईमानदारी के साथ करना होगा चुनाव ड्यूटी का निर्वाह: संयम

संवाद सहयोगी, शाहाबाद: एसडीएम संयम गर्ग ने कहा कि लोकसभा चुनाव में सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को मेहनत और ईमानदारी के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वाह करना होगा ताकि चुनावों को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाया जा सके। वे बृहस्पतिवार को शाहाबाद उपमंडल कार्यालय में जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर अधिकारियों के लिए चुनाव से संबंधित बैठक को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि लघु सचिवालय के जिला निर्वाचन कार्यालय में टोल फ्री नंबर 1950 से संबंधित कक्ष की स्थापना की हुई है। इस पर आमजन अपने वोट से संबंधित हर प्रकार की जानकारी सहजता से ले सकते है। सभी अधिकारी अपने आप को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अपनाई गई नई प्रणाली के तहत ढालें तथा प्राथमिकता के आधार पर चुनाव से संबधित कार्य को पूर्ण करें। उन्होंने बताया कि मतदाताओं का भरोसा बढ़ाने के लिए ईवीएम को अब वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) से जोड़ा गया है। वर्ष 2000 से लेकर अब तक ईवीएम के जरिए लगभग 10 लाख मतदान केंद्रों पर 113 राज्य विधानसभा के साधारण निर्वाचन व तीन लोकसभा निर्वाचन सफलतापूर्वक करवाए गए हैं। इस मौके पर मास्टर ट्रेनर ने जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर अधिकारियों को ईवीएम व वीवीपैट मशीनों की जानकारी देने के साथ-साथ प्रशिक्षण दिया। वीवीपैट एक स्वतंत्र प्रिटर प्रणाली है, जिसे इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन (ईवीएम) से जोड़ा जाता है और इससे मतदाताओं को अपना मतदान बिल्कुल सही होने की पुष्टि करने में मदद मिलती है। उन्होंने बताया कि जब मतदाता बूथ पर अपना वोट डालने जाएगा तो 7 सेकंड इस यंत्र में मतदाता द्वारा जिस उम्मीदवार को वोट डाला है वह स्पष्ट रूप से स्क्रीन पर दिखाई देगा। इस मौके पर तहसीलदार टीका राम, नायब तहसीलदार परमिद्र सिंह, बीडीपीओ दीनानाथ शर्मा उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.