Move to Jagran APP

स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र ने गांव लुखी का किया औचक निरीक्षण

स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र ने सोमवार देर सायं गांव लुखी में स्वच्छ भारत मिशन के तहत औचक निरीक्षण किया। उन्होंने गांव और बाबा मक्खन सिंह कुंदनपुरा गुरुद्वारा साहिब में लोगों को स्वच्छ और प्लास्टिक फ्री बनाने के प्रति जागरूक किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 09:10 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 09:10 AM (IST)
स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र ने गांव लुखी का किया औचक निरीक्षण
स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र ने गांव लुखी का किया औचक निरीक्षण

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र ने सोमवार देर शाम गांव लुखी में स्वच्छ भारत मिशन के तहत औचक निरीक्षण किया। उन्होंने गांव और बाबा मक्खन सिंह कुंदनपुरा गुरुद्वारा साहिब में लोगों को स्वच्छ और प्लास्टिक फ्री बनाने के प्रति जागरूक किया।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का सपना शहर और गांवों को स्वच्छ और सुंदर बनाना है। इस सपने को साकार करने के लिए स्वच्छता अभियान को जन आंदोलन बनाने की जरूरत है। यह जन आंदोलन तभी एक क्रांति का रूप धारण करेगा जब आम नागरिक इस अभियान में अपना सहयोग देगा।

उन्होंने कहा कि गांव में स्वच्छता अव्वल स्तर की नहीं थी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गांव में गलियां व नालियां कच्ची नहीं होनी चाहिए। गांव में पानी का सदुपयोग होना चाहिए। प्लास्टिक से जमीन की उपजाऊ शक्ति कम होती है। इसलिए प्लास्टिक और थर्मोकॉल का प्रयोग नहीं करना चाहिए। गांव व शहरों में जगह-जगह डस्टबिन हों

उन्होंने कहा कि गांव और शहरों में जगह-जगह पर डस्टबिन का प्रयोग होना चाहिए। गांव को सुंदर बनाने के लिए सभी को सांझे प्रयास करने चाहिए। बाजार से समान लाने के लिए पोलिथिन का प्रयोग न करके कपड़े के थैले का प्रयोग करना चाहिए। इन सभी बातों को अपने जीवन में धारण करके हम अपने शहर व गांवों को स्वच्छ व प्लास्टिक मुक्त कर सकते है। इस मौके पर कैप्टन मेवा सिंह, रविद्र पलवल, बीडीपीओ ईश्वर सिंह, डीपीएम राजेश, एसबीएम सुभाष त्रेहान, सेठी वकील, सचिव रोहताश, पवन शर्मा व ब्लाक इंचार्ज प्रवीण वर्मा मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.