फोटो - 1

- नियम 134-ए में दाखिला न देने वाले स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी करेगा शिक्षा विभाग

-पहले ड्रा में 2274 में से 1290 विद्यार्थियों को ही मिल पाया दाखिला जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : नियम 134-ए के तहत दाखिला लेने के मात्र दो दिन बाकी हैं। अब तक पहले ड्रा में 2274 में से 1290 विद्यार्थियों को ही दाखिला मिल पाया है। वहीं 343 के आवेदन रद कर दिए गए हैं और 641 विद्यार्थियों का दाखिला होना अभी बाकी है। 28 दिन बीतने के बाद भी 1290 विद्यार्थी दाखिला करा पाए हैं। ऐसे में दो दिनों में 641 विद्यार्थियों का दाखिला हो पाना मुश्किल नजर आ रहा है।

नियम 134-ए के जिला को-आर्डिनेटर सुखदेव सिंह ने बताया कि निदेशालय ने 16 दिसंबर को पहला ड्रा निकाला था। जिनमें 2274 सीट अलाट किए थे। कम दाखिला होने के कारण निदेशालय ने तीन बार अंतिम तिथि बढ़ाई है। उसके बावजूद भी निजी स्कूल दाखिला देने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे है। ऐसे में अब शिक्षा निदेशालय नियम 134-ए के तहत दाखिला न लेने वाले निजी स्कूलों पर सख्त हो गया है। शिक्षा निदेशालय ने प्रदेशभर के जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर नियम 134-ए के तहत दाखिला न देने वाले स्कूलों को निदेशालय की ओर से कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश जारी किए गए है। वहीं इनकी सूची बनाकर निदेशालय में भेजने की बात कही गई है। सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को इसकी एक-एक प्रति भेज दी है।

वर्जन :

मौलिक शिक्षा निदेशालय की ओर से पत्र जारी किया गया है। जिसमें नियम 134-ए के तहत दाखिला न देने वाले स्कूलों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश जारी किए है। अब जो स्कूल 134-ए के तहत दाखिला न देने वालों को नोटिस दिया जाएगा और उनकी सूची निदेशालय भेजी जाएगी।

सतनाम सिंह भट्टी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, कुरुक्षेत्र।

Edited By: Jagran