Move to Jagran APP

ब्रह्मासरोवर पर नाटक में जलियांवाला बाग की कहानी दिखाई

पंचकुला के कलाकारों ने ब्रह्मसरोवर पर जलियांवाला बाग नाटक का मंचन किया। नाटक आजाद एक देशभक्ति नाटक है जिसे चरनजीत सिंह द्वारा लिखा गया। नाटक में जलियांवाला बाग के नरसंहार की कहानी को दर्शाया गया है जहां जनरल डायर ने निर्दोष भारतीयों पर बिना किसी चेतावनी के गोलियां चलाई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 08:30 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 08:30 AM (IST)
ब्रह्मासरोवर पर नाटक में जलियांवाला बाग की कहानी दिखाई
ब्रह्मासरोवर पर नाटक में जलियांवाला बाग की कहानी दिखाई

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : पंचकुला के कलाकारों ने ब्रह्मसरोवर पर जलियांवाला बाग नाटक का मंचन किया। नाटक आजाद एक देशभक्ति नाटक है, जिसे चरनजीत सिंह द्वारा लिखा गया। नाटक में जलियांवाला बाग के नरसंहार की कहानी को दर्शाया गया है, जहां जनरल डायर ने निर्दोष भारतीयों पर बिना किसी चेतावनी के गोलियां चलाई। इस भयानक घटना में हजारों महिलाएं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों की मौत हो गई। महान स्वतंत्रता सेनानी उधम सिंह ने जनरल डायर को मारने की शपथ ली और उन्होंने 13 अप्रैल, 1939 को लंदन के किग्स्टन हॉल में उनकी गोली मारकर हत्या कर दी। इस नाटक में लेखक को पता चलता है कि शहीद उधम सिंह की प्रतिमा सबसे खराब स्थिति को देखकर जीवन में आई है। भारत के लोगों ने बताया कि कैसे भारत के लोग फिर से जाति और धर्म के नाम पर लड़ने लगे और उन्होंने अपना नाम उधम सिंह से बदलकर राम मोहम्मद सिंह आजाद कर लिया। तब वह अपने भाईचारे और एकता से जनता को अवगत कराते हैं। इस घटना के बाद लोगों ने मिलकर उस व्यक्ति को पीटा जो उन्हें धर्म और जाति के नाम पर बांटने की कोशिश कर रहा था। थियेटर ऑफ पीपुल की टीम से नाटक में मलकीत सिंह, जतिन वर्मा, जैकी शर्मा, बादल, गौरव, शाहिद, साहिल और तेज भान गांधी ने अभिनय किया।

loksabha election banner

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.