फोटो-18

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : गुरुकुल कुरुक्षेत्र में वीरवार को 11वीं के छात्रों के लिए हाउ टू गेट व्हाट यू वांट फ्राम लाइफ वर्कशाप की गई। मुख्य वक्ता कर्नल डा. सत्येंद्रपाल सिंह रहे।

उन्होंने कहा कि जीवन में यदि आप सफलता के शिखर पर पहुंचना चाहते हो तो उसके लिए अपने दैनिक जीवन में होने वाली विभिन्न घटनाओं से प्रेरणा लें, आपके आसपास जो भी घटित हो रहा है उसके पीछे के कारण को समझने की कोशिश करें। जीवन में होने वाली छोटी-छोटी घटनाओं से हमें बहुत कुछ सीखने और समझने को मिलता है और इस प्रकार से जो ज्ञान हमें प्राप्त होता है वह दुनिया की किसी किताब में नहीं मिलेगा।

बच्चों को पुरुषार्थी बनने के लिए किया प्रेरित

इससे पहले गुरुकुल के प्रधान कुलवंत सिंह सैनी, निदेशक व प्राचार्य कर्नल अरुण दत्ता ने कर्नल सत्येंद्रपाल सिंह व विद्या भारती से सुधीर आर्य का स्वागत किया। इससे पूर्व गुरुकुल के मुख्य संरक्षक संजीव आर्य ने जो जिन्दगी पुरुषार्थ के सांचे में ढली है गीत सुनाकर बच्चों को पुरुषार्थी बनने के लिए प्रेरित किया।

कर्नल डा. सत्येंद्र पाल सिंह ने छात्रों को जीवन में लक्ष्य निर्धारण और उसे प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स दिए। उन्होंने डेमो के माध्यम से मस्तिष्क और मन की कार्यप्रणाली को भी समझाने का प्रयास किया। कर्नल सिंह ने कहा कि अक्सर हम किसी दूसरे की कही बातों को केवल सुनते हैं और उन पर मनन नहीं करते, जबकि ऐसा करना हमेशा सही नहीं होता।

छात्रों ने पूछे प्रश्न

इस दौरान उन्होंने छात्रों के मन में उठ रहे विभिन्न प्रश्नों का बेहद सरल और सटीक जवाब देकर उनकी शंकाओं को शांत किया। इस मौके पर सूबेदार एसके मोहंती, सूबेदार बलवान सिंह, दिनेश राणा, आनंद सिन्हा, पंकज धीर व रमन कुमार मौजूद रहे।

Edited By: Jagran