संवाद सहयोगी, शाहाबाद : मेरी फसल मेरा ब्यौरा के अंतर्गत सूरजमुखी फसल की खरीद सोमवार को बंद होने का मामला संज्ञान में आते ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिाता राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने मुख्यमंत्री व कृषि मंत्री से मिलकर खरीद दोबारा शुरू करवा दी। पत्र मिलने के बाद हैफेड ने खरीद शुरू कर दी।

राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने कहा कि भाजपा सरकार किसान हितैषी है और किसानों को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी। सूरजमुखी की खरीद बंद होने पर देर शाम को किसानों ने शाहाबाद स्थित सोसाइटी का शटर गिराकर धरना दिया था। उनकी मांग थी कि जो किसान सूरजमुखी की फसल मंडी में ले आए हैं और गेट पास भी कट गए हैं, उसको प्राथमिकता के आधार पर खरीदा जाए।

राकेश बैंस ने कहा कि 12 जून को किसान विश्रामगृह में किसान पंचायत बुलाई गई है। ऑनलाइन पंजीकरण में किसानों को अनेक दिक्कतें पेश आ रही है, क्योंकि यह सर्वे सक्षम योजना के अंतर्गत युवाओं ने किया था, जिसमें किसी का नाम गलत, गांव का नाम गलत, एक मोबाइल नंबर दो दो फार्मो में होने से फार्म रद कर दिए गए थे। कई फार्म पटवारियों के पास नहीं पहुंचे, क्योंकि इनमें कई खामियां थी।

जब किसान पटवारियों के पास पहुंचे तो उन्होंने असमर्थता जताते हुए कहा कि यह कार्य मार्केट कमेटी कार्यालय का है, इसलिए वहां संपर्क करो। कमेटी के सचिव रामकुमार ने कहा कि ऑनलाइन पोर्टल बंद हो चुका है, लेकिन किसानों की समस्याओं को हल करने के लिए उन्होंने संबंधित विभाग की हेल्पलाइन डेस्क पर मेल डाली है। जैसा भी आदेश आएगा वैसी कार्रवाई की जाएगी।

हैफेड डीएम अनूप नैन ने बताया कि सूरजमुखी खरीद के आदेश आ गए हैं। सबसे पहले उन किसानों की फसल खरीद की जाएगी, जिनकी फसल मंडी में पड़ी है और गेट पास कट चुके हैं। इस प्रक्रिया में दो दिन लगेंगे। इसके बाद अन्य किसानों की सूरजमुखी की फसल खरीद की जाएगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस