Move to Jagran APP

शिक्षा निदेशालय समीक्षा एप से शिक्षकों और विद्यार्थियों की अटेंडेंस व टेंपरेचर पर रखेगा नजर

कुरुक्षेत्र। कोरोना संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए 21 सितंबर से शिक्षण संस्थान परामर्श के लिए खुलने लग गए है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2020 06:12 AM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 06:12 AM (IST)
शिक्षा निदेशालय समीक्षा एप से शिक्षकों और विद्यार्थियों की अटेंडेंस व टेंपरेचर पर रखेगा नजर
शिक्षा निदेशालय समीक्षा एप से शिक्षकों और विद्यार्थियों की अटेंडेंस व टेंपरेचर पर रखेगा नजर

अनुज शर्मा, कुरुक्षेत्र : कोरोना संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए 21 सितंबर से शिक्षण संस्थान परामर्श के लिए खुलने लग गए है। लेकिन विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई अभी भी जारी है। शिक्षा निदेशालय ने पूर्ण रूप से स्कूल खुलने से पहले ही अवसर व समीक्षा एप को लॉन्च कर दिया है और प्रदेशभर के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों के स्कूल प्रिसिपलों व शिक्षकों को एप डाउनलोड करने के आदेश जारी किए है।

loksabha election banner

जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने बताया कि शिक्षा निदेशालय ने अवसर व समीक्षा एप को डाउनलोड करने के आदेश आने के बाद ही सभी स्कूल प्रिसिपलों को एप का लिक करना शुरू कर दिया है।

जिले में लगभग पांच हजार शिक्षक है और इनमें से अभी तक लगभग 3600 शिक्षकों ने एप डाउनलोड कर लिया है। वहीं अन्य बचे हुए शिक्षकों को एप डाउनलोड करने के लिए कहा जा रहा है। इस एप से स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षकों व परामर्श के लिए आने वाले विद्यार्थियों की अटेंडेंस व टेंपरेचर की ऑनलाइन रिपोर्ट दी जा सकेंगी।

अवसर एप प्रिसिपल के साथ विद्यार्थी भी करेंगे डाउनलोड

अवसर एप केवल स्कूल मुखिया के लिए ही नहीं, बल्कि शिक्षक और विद्यार्थियों को डाउनलोड करना होगा। क्योंकि इसके बिना मॉनिटरिग संभव नहीं होगी। क्योंकि इसी एप पर अपनी प्रतिदिन की अटेंडेंस व टेंपरेचर अपलोड करना भी जरूरी है। इसके अलावा एप पर ही रोजाना क्विज मैटीरियल अपलोड किया जाएगा। यह सभी रिपोर्ट एक टच से शिक्षा विभाग के मुख्यालय में पहुंच जाएगी।

एजुसेट का मिलेगा टाइम टेबल

समीक्षा एप पर विद्यार्थियों को एजुसेट का टाइम टेबल मिलेगा। कितने विद्यार्थियों ने कार्यक्रम देखा है और इसमें से कितना कुछ सीखा, इस पर आधारित क्विज प्रतियोगिता होगी। इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों के लिए शिक्षण सहायक सामग्री के रूप में वीडियो और पीडीएफ में फाइल भी मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.