Move to Jagran APP

परिक्रमा यात्रा को बेहतर बनने के लिए तीर्थ स्थलों पर लगेंगी सुझाव पेटिका

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : 48 कोस के तीर्थों की परिक्रमा को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए कु

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Oct 2017 06:27 PM (IST)Updated: Sun, 15 Oct 2017 06:27 PM (IST)
परिक्रमा यात्रा को बेहतर बनने के लिए तीर्थ स्थलों पर लगेंगी सुझाव पेटिका
परिक्रमा यात्रा को बेहतर बनने के लिए तीर्थ स्थलों पर लगेंगी सुझाव पेटिका

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

48 कोस के तीर्थों की परिक्रमा को ज्यादा बेहतर बनाने के लिए कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड पर्यटकों से सुझाव मांगेगा। योजना के तहत तीर्थ स्थलों पर सुझाव पेटिका लगाई जाएंगी, जिनमें पर्यटक यात्रा को ओर ज्यादा बेहतर बनाने का सुझाव दे सकता है। आठ घंटे की यात्रा में ओर क्या नया जुड़ सकता है, इसको लेकर भी कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से प्रथम चरण में 48 कोस की परिक्रमा के तहत महाभारत से जुड़े 15 तीर्थों का अवलोकन किया था। यहां पर पर्यटन की ²ष्टि से क्या संभावनाएं हैं और लोगों की किस तरह साथ जोड़ा जा सकता है। इन तमाम पहलुओं को देखते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि सभी तीर्थ स्थलों पर सुझाव पेटिका लगाई जाएं ताकि परिक्रमा यात्रा को ओर ज्यादा सुगम बनाया जा सके।

मुख्यमंत्री के आदेश के बाद उपायुक्त ने केडीबी को स्थन चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं ताकि वहां पर सुझाव पेटिका लगाई जा सके। मुख्यमंत्री की ओर से हरी झंडी दिखाकर बसों को रवाना करने के बाद पांच बजकर 10 मिनट पर बस वापस लौटी।

इन स्थानों पर लगाई जाएंगी सुझाव पेटिका

कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड की ओर से रेलवे स्टेशन, नया व पुराना बस अड्डा, ब्रह्मसरोवर के आसपास तथा सभी तीर्थ स्थलों पर सुझाव पेटिका लगाई जाएगी। पर्यटक सुझाव दे सकते हैं कि यात्रा के दौरान क्या कठिनाइयां आई हैं और क्या बेहतर होना चाहिए। तीर्थ स्थलों पर क्या विकास कार्य होने चाहिए, इन सभी पहलुओं पर पर्यटक सुझाव दे सकते हैं।

फोटो संख्या : 23

पर्यटकों से सुझाव किए गए हैं आमंत्रित

उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने बताया कि तीर्थ परिक्रमा यात्रा को ज्यादा बेहतर एवं सुगम बनाने के लिए पर्यटकों से सुझाव आमंत्रित किए गए हैं। पर्यटक जिस प्रकार के सुझाव देंगे, उन पर तुरंत अमल करते हुए सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। तीर्थ स्थलों के आसपास खान-पान की सुविधा भी मुहैया करवाई जाएगी ताकि पर्यटकों को यात्रा में कोई असुविधा न हो।

आमजन को साथ जोड़ने के लिए लगाई जा रही सुझाव पेटिका

पर्यटकों के साथ आमजन भी तीर्थ परिक्रमा यात्रा को जोड़ा जाए, इसको लेकर सुझाव पेटिका लगाई जाएगी। सुझाव पेटिका पर बकायदा अंकित किया जाएगा कि 48 कोस तीर्थ की परिक्रमा के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। इसलिए उन जगहों को चिह्नित किया गया है, जहां पर लोगों की आवाजाही ज्यादा हो ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को परिक्रमा की जानकारी मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.