Move to Jagran APP

भगवान श्रीकृष्ण ने जहां गीता का ज्ञान दिया वहां आज सुदेश शर्मा दे रहीं कर्म का संदेश

ज्योतिसर की जिस पवित्र धरती से भगवान श्रीकृष्ण ने विश्व को गीता का ज्ञान दिया, आज उसी धरती की सुदेश शर्मा कर्म संदेश की सजीव संवाहक हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 04 Jun 2018 12:14 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jun 2018 05:09 PM (IST)
भगवान श्रीकृष्ण ने जहां गीता का ज्ञान दिया वहां आज सुदेश शर्मा दे रहीं कर्म का संदेश
भगवान श्रीकृष्ण ने जहां गीता का ज्ञान दिया वहां आज सुदेश शर्मा दे रहीं कर्म का संदेश

कुरुक्षेत्र [बृजेश द्विवेदी]। ‘मेरे हाथ-पांव कांप गए थे। माथे पर पसीना आ गया था। दो चार मिनट और रुक जाती तो शायद चक्कर खाकर गिर पड़ती। मैं बैंक के पढ़े लिखे अफसरों से डर गई थी। जुबान ही नहीं खुली। मात्र तीसरी कक्षा तक जो पढ़ी थी। अपने पर भरोसा ही नहीं था। घटना को 13 वर्ष बीत चुके हैं। साथियों व सहयोगियों ने दोबारा बैंक भेजा। फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। आज हस्तशिल्पकार के रूप में पहचान है।’

prime article banner

भगवान श्री कृष्ण की धरती से यह कहानी खुद सुदेश शर्मा की जुबानी है। वह अब 500 परिवारों की प्रेरणा हैं। जिला ग्रामीण विकास अभिकरण (डीआरडीए) की प्रशिक्षक हैं। अपने ही बच्चों ने उन्हें अंग्रेजी बोलना-पढ़ना सिखाया। आज इनमें एक बेटा इंजीनियर तो दूसरा शिक्षक है।

ज्योतिसर की जिस पवित्र धरती से भगवान श्रीकृष्ण ने विश्व को गीता का ज्ञान दिया, आज उसी धरती की सुदेश शर्मा कर्म संदेश की सजीव संवाहक हैं। बात 2005 की है। खेतों में मजदूरी करने वाले पति की सहायता के लिए वह भैंस पालती थीं। किसी तरह घर का खर्च निकल रहा था। बड़ा बेटा 10वीं व छोटा 8वीं में था। बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए पैसे नहीं थे।

चुनौतियां बड़ी थी

सुदेश ने कहा कि चुनौतियां बड़ी थीं। परंतु जिजीविषा के सामने न उम्र बाधक बनी न पढ़ाई। पैर घर की चौखट से बाहर रखे। राह तलाशी। खुद तो स्वावलंबी हुई हीं, साथ ही अब तक करीब 500 महिलाओं को स्वरोजगार का रास्ता दिखा चुकी हैं। ये हस्तशिल्पकार महिलाएं अपने उत्पाद बाजारों में बेच अच्छा पैसा कमा रही हैं।

2005 में बनाया था समूह

सुदेश ने बताया कि सबसे पहले उन्होंने ग्रामीण विकास एजेंसी के तहत 2005 में सहगल फाउंडेशन एनजीओ के लिए स्वयं सहायता समूह बनाया था। पहली बार स्वयं सहायता समूह का खाता खुलवाने के लिए बैंक गईं तो अधिकारी के कार्यालय से बिना बात किए ही वापस आ गईं। एनजीओ सदस्यों ने दोबारा प्रेरित किया तो हिम्मत जुटाकर दोबारा बैंक गईं और खाता खुलवाया। उसके बाद मुड़कर नहीं देखा। अब सैकड़ों लोगों के बीच खड़े होकर बोलने में भी हिचक नहीं होती।

यह भी पढ़ेंः करनाल में छात्रा की मौत, युवक बोला- हमने की थी लवमैरिज, मेरी पत्नी को मार डाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.