Move to Jagran APP

ताकि बदले की शादी की वजह से किसी लड़की को जान न गंवानी पड़ेगी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जगतपाल ¨सह द्वारा जो सुसाइड नोट लिखा गया उसके अनुसार वह मीना

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 08:25 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 08:25 PM (IST)
ताकि बदले की शादी की वजह से किसी लड़की को जान न गंवानी पड़ेगी
ताकि बदले की शादी की वजह से किसी लड़की को जान न गंवानी पड़ेगी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

जगतपाल ¨सह द्वारा जो सुसाइड नोट लिखा गया उसके अनुसार वह मीना को काफी समय से जानता था। दोनों एक दूसरे से प्यार करते थे तथा एक दूसरे से शादी करना चाहते थे। एक माह पहले ही मीना के परिवार वालों ने मीना की शादी उसके भाई के साले से कर दी। इसके बाद से दोनों परेशान रहने लगे। मीना अपने परिजनों के सामने अपनी शादी का विरोध नहीं कर पाई। इसके बाद ही दोनों ने यह कदम उठाने का फैसला लिया।

जगतपाल अपने सुसाइड नोट में बार-बार यही कह रहा है कि अट्टा सट्टा नहीं होना चाहिए। अट्टा सट्टा के अनुसार कोई परिवार जिस घर से अपने बेटे के लिए बहू लाता है, उस घर में बहू के भाई के साथ अपनी बेटी की शादी करता है। अट्टा सट्टा के तहत ही मीना की शादी उसके भाई के साले से तय की गई थी जिससे मीना खुश नहीं थी। वह जगतपाल से शादी करना चाहती थी। जगतपाल ने आगे लिखा है कि मैं उम्मीद करता हूं कि इसके बाद बदले की शादी में किसी लड़की को जान नहीं गंवानी पड़ेगी। मुझे पता है मैं गुनाह कर रहा हूं लेकिन मैं मजबूर हूं। मैं चाहता हूं कि किसी लड़की को मजबूर न किया जाए, मास्टर डिग्री होने पर भी किसी को बदले में शादी करनी पड़े तो वो सिर्फ एक ¨जदा लाश होती है।

------------

बदले की प्रथा हो बंद

हम दोनों अलग-अलग मरना चाहते थे, लेकिन जब प्यार साथ किया है तो मरना भी साथ-साथ ही है। यही फैसला करके हम यहां आए और अपनी लाइफ ऑफ कर दी है। हम अपनी ¨जदगी जीना चाहते थे, लेकिन समाज के उसूल और झूठी शान हमें अच्छी नहीं लगती, पता नहीं क्यों आज भी इस दुनिया में लड़कियों को वो इज्जत नहीं मिली जिसकी वो हकदार हैं। हमारे समाज में आज भी लड़कियों को यूज करने का रिवाज है। मुझे समझ में नहीं आता कि क्यों आज भी हम बदल नहीं पाए। मैं चाहता हूं कि समाज बदले और ये बदले की प्रथा बंद हो साथ ही जाति पाति के बंधन से ऊपर उठें। मैं यूथ से उम्मीद करता हूं और ये मेरी आखिरी इच्छा है कि कोई भी अपनी बहन के बदले शादी नहीं करे, क्योंकि बहन हमेशा भाई को आबाद देखना चाहती है और हमेशा अपनी खुशियां कुर्बान कर देती है।

-----------------

भाई कुलदीप मां-बाप की सेवा करना

जगतपाल ने अपना पूरा सुसाइड नोट अपने बड़े भाई कुलदीप को संबोधित करते हुए लिखा है। उसने लिखा है कि प्लीज भाई, मां बाप को कभी मेरी कमी महसूस मत होने देना और उनको दवाइयां टाइम पर देना। भाई, मैं आप सबसे बहुत प्यार करता हूं, लेकिन मेरी कुछ मजबूरी है। मैं इससे ज्यादा नहीं जी सकता। प्यार चाहिए था जो मुझे कहीं नहीं मिला,अब मैं मरने जा रहा हूं। उसने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि कोई भी बेटी बदले में नहीं ब्याही जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.