संवाद सहयोगी, पिहोवा : अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव में आयोजित भजन संध्या में सूची स्मिता और मनीष शर्मा ने अपने भजनों से भक्ति रस के रंग बिखेरने का काम किया। खास बात यह रही कि भजन संध्या में उपायुक्त सुमेधा कटारिया और एसडीएम पूजा चांवरिया ने भी भजनों की प्रस्तुति दी।

भजन संध्या का आगाज सूची स्मिता ने स्वर की देवी सरस्वती दो हमको स्वर ज्ञान मां के माध्यम से किया। मशहूर गायक मनीष शर्मा ने राग तोड़ी पर आधारित भजन जग में सुंदर है तो नाम चाहे कृष्ण का हो या राम गाकर भक्तों को भक्तिरस से सराबोर कर दिया। भजन संध्या में उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने तू ही राम तू रहीम तू करीम कृष्ण खुदा हुआ गाकर परमात्मा की बंदगी की। पूजा चांवरिया ने भी ओ पालन हारे निर्गुण और न्यारे तुमरे बिन हमरा कोई नहीं गाकर भगवान के चरणों में वंदन किया।

महोत्सव में शनिवार को सिविल जज अमितेंद्र, उपायुक्त सुमेधा कटारिया, पूजा चांवरिया, यूएसए से नरेंद्र जोशी, टी-सीरीज के को-प्रोड्यूशर साहिद हुसैन, सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के सदस्य इकबाल चंद शर्मा,नपा चेयरमैन अशोक ¨सगला सहित अन्य गणमान्यों ने महाआरती में भाग लेकर मां सरस्वती की स्तुति की। महोत्सव में सायंकालीन महाआरती का आयोजन किया जा रहा है। जिसके लिए सरस्वती तीर्थ पर विशेष स्थल बनाया गया है। पंडित बलराम गौतम, गोपाल गौतम, सोमनाथ शर्मा तथा पराशक्ति वेदपाठशाला कात्यानी देवी मंदिर द्वारा विधिवत मंत्रोच्चारण के बीच आरती संपन्न कराई गई।

महोत्सव में रविवार को सरस्वती तीर्थ पर श्रद्धालुओं व पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ी महोत्सव में पहुंचने वाले सभी पर्यटकों का बीन पार्टी, बंचारी नृत्य गु््रप, बमलहरी ग्रुप सहित अन्य लोक कलाकार अपनी लोक कलाओं से सभी का मनोरंजन कर रहे है। क्रॉफ्ट व सरस मेले में पहुंचने वाले पर्यटक, खूब खरीदारी कर रहे है। इसके साथ ही सांस्कृतिक मंच पर आयोजित होने वाले नृत्य, नाटक व अन्य कार्यक्रमों का भरपूर लुत्फ उठा रहे है।

यह होंगे आज के कार्यक्रम

अंतरराष्ट्रीय सरस्वती महोत्सव के समापन अवसर पर हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा तथा परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार शिरकत करेंगे। आदिबद्री तथा सिरसा से चली हुई सरस्वती नदी यात्रा का पिहोवा नगरी में स्वागत किया जाएगा। पिहोवा नगरी में देश की विभिन्न नदियों से लाए गए जल की नगर परिक्रमा तथा एक भव्य कलश यात्रा का आयोजन होगा। सरस्वती तीर्थ के सांस्कृतिक मंच पर भी कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी।

Posted By: Jagran