Move to Jagran APP

सीधा यूएसए भेजने की कहकर दो बार दुबई भेजा फिर जापान से भेजने की कहकर 15 लाख ठगे

बाबैन थाना के गांव गुहन के दंपति को अमेरिका भेजने के नाम पर 15 लाख रुपये की ठगी कर ली। आरोपितों ने उनको सीधा यूएसए भेजने का भरोसा दिया था लेकिन उनको दो बार दुबई भेजा और जब पैसे वापस मांगने लगे तो जापान से यूएसए भेजने की बात कही। इसके बाद भी बात नहीं बनी तो उनको जान से मारने और विदेश भाग जाने की धमकी दी। पुलिस ने महिला की शिकायत पर गुरजेंट मुख्तयार सिंह महेंद्र सिंह रणबीर सिंह व लक्की पर धोखाधड़ी की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 08:00 AM (IST)
सीधा यूएसए भेजने की कहकर दो बार दुबई भेजा फिर जापान से भेजने की कहकर 15 लाख ठगे
सीधा यूएसए भेजने की कहकर दो बार दुबई भेजा फिर जापान से भेजने की कहकर 15 लाख ठगे

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : बाबैन थाना के गांव गुहन के दंपती को अमेरिका भेजने के नाम पर 15 लाख रुपये की ठगी कर ली। आरोपितों ने उनको सीधा यूएसए भेजने का भरोसा दिया था, लेकिन उनको दो बार दुबई भेजा और जब पैसे वापस मांगने लगे तो जापान से यूएसए भेजने की बात कही। इसके बाद भी बात नहीं बनी तो उनको जान से मारने और विदेश भाग

loksabha election banner

जाने की धमकी दी। पुलिस ने महिला की शिकायत पर गुरजेंट, मुख्तयार सिंह, महेंद्र सिंह, रणबीर सिंह व लक्की पर धोखाधड़ी की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

बाबैन खंड के अंतर्गत गांव गुहन की रिपी ने पुलिस को शिकायत दी है। उसने बताया कि वह और उसका पति इंद्रजीत सिंह अमेरिका जाना चाहते थे। उसने नवबंर 2017 को उसके साथ इंग्लिश स्पीकिग कोर्स करने वाली मनमीत कौर मिली। उसने उक्त आरोपितों के बारे बताया। वह पटियाला के लीला भवन स्थित उनके कार्यालय में पहुंची। उसको यहां गुरजेंट मिला। उसने एक नंबर में विदेश भेजने की बात कही और खुद सरकार से मंजूर शुदा एजेंट बताया। उसने उन दोनों को अमेरिका भेजने के 35 लाख रुपये लगने की कही। इनमें 15 लाख रुपये पहले और बाकी 20 लाख रुपये विदेश पहुंचकर फोन करने के बाद देने की बात कही। उनके पासपोर्ट, आधार कार्ड की कॉपी और चार-चार फोटो ली। उक्त लोगों ने उनको 18 अगस्त 2018 को फोन कर वीजा लगने की बात कही और शाहबाद में देवी मंदिर के पास सात लाख रुपये लेकर आने की कही। उन्होंने गुरजेंट व महिद्र को अपने ज्वाइंट खाता का तीन लाख रुपये का चेक और चार लाख रुपये नकद दिए। उनके कहने 30 हजार रुपये और उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए। उस समय उसका सात महीने का गर्भ था। उन्होंने उसको विदेश में डिलीवरी होने पर ग्रीन कार्ड मिल जाने की बात कही। उनको दुबई के वीजे देकर भेज दिया और कहा कि उनको यूएसए के वीजे मिल जाएंगे। वे दुबई में एक महीना रहे। उनको यहां आरोपित मुख्तार मिला। उसने उनसे दो लाख रुपये की दुबई और एक लाख रुपये की भारतीय करंसी ली। उनको एक महीने तक दुबई में गुमराह करता रहा।

पीजीआइ चंडीगढ़ कराई महिला की डिलीवरी

एक सप्ताह में यूएसए का सीधा वीजा लगने की बात कहकर उनको वापस भारत भेज दिया। उनको पटियाला में गुरजेंट की कोठी में रखा और उसने करीब एक लाख रुपये खर्चा लिया। उसकी डिलीवरी पीजीआइ चंडीगढ़ में हुई और करीब छह महीने पटियाला में रखा। उनसे 4.70 लाख रुपये लेकर उनको फिर 14 मार्च 2019 को दुबई भेज दिया। यहां उनके 2-3 लाख रुपये खर्च हो गए। उनके यहां पैसे खत्म हो गए। उन्होंने अपने 15 लाख रुपये वापस मांगे तो उनको यूएसए का वीजा लग जाने का भरोसा दिया।

फिर जापान से यूएसए भेजने की कही

उनको फिर जापान के रास्ते यूएसए भेजने का भरोसा दिया। उनको न तो विदेश भेजा गया और न ही उनके वापस किए गए। पुलिस शिकायत करने पर जान से मार देने की धमकी देने लगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.