संवाद सूत्र, बाबैन : बाबैन खंड में बने सरस्वती घाट पर मनरेगा के तहत सफाई अभियान चलाया गया। इसका शुभारंभ हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमिच ने किया। उन्होंने खुद कस्सी से खोदाई कर खुद काम किया।

बोर्ड उपाध्यक्ष धुम्मन सिंह किरमिच ने बताया कि गांव बरगट, भैणी, बाबैन, भूखड़ी, झडौला, संघौर व अन्य सरस्वती के आसपास लगते हुए गांव में मनरेगा स्कीम के तहत खोदाई व सफाई का कार्य किया जा रहा है। जैसे ही सरस्वती नदी में खुदाई व सफाई का कार्य पूरा हो जाता है तो उसके बाद जल्द ही सरस्वती नदी में पानी छोड़ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नदी में पानी आने के बाद यह बाबैन क्षेत्र के लोगों के लिए एक वरदान साबित होगा। क्योंकि सरस्वती नदी में पानी बहने के साथ बाबैन क्षेत्र के आस-पास गांवों में जल स्तर बढ़ेगा। इस मौके पर लोकपाल मनरेगा संजीव किरमिच व डिंपल सैनी मौजूद रही।

दूषित पानी को रोकेंगे

धुम्मन सिंह किरमिच ने कहा कि सरस्वती चैनल में आने वाले दूषित पानी को रोका जाएगा। इसके लिए योजना तैयार की जा रही है। दूषित पानी को अंडर ग्राउंड तरीके से एसटीपी तक ले जाया जाए या फिर थ्री पोंड सिस्टम बनाया जाएगा। इस काम में तकनीकी अधिकारी जुटे हुए है। योजना तैयार होने के बाद अमलीजामा पहनाया जाएगा। इसके लिए सबसे पहले ग्राम पंचायतों को थ्री पौंड सिस्टम गांव में तैयार करने होंगे, ताकि गांव में ही गंदे पानी को साफ किया जा सके और इस पानी का कृषि के लिए उपयोग हो सकें। इससे पानी की बचत और चैनल में भी दूषित पानी नहीं आएगा। इनके लिए सरकार का हर संभव सहयोग रहेगा।

Edited By: Jagran