Move to Jagran APP

विदेशों में खादी को अपनी अच्छी बिक्री के लिए इंटरनेशनल लेवल की पैकिग करनी होगी : पांडा

खादी के उत्पाद किसी भी मामले में इंटरनेशनल मार्केट तथा ब्रांडिड उत्पादों से कम नहीं हैं बशर्ते कि इनकी अच्छी पैकिग तथा मार्केटिग की जाए। सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के सचिव अरुण कुमार पांडा ने कुरुक्षेत्र में खादी ग्रामोद्योग संघ मिर्जापुर नरड़ का दौरा करने के पश्चात यह निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 06:56 AM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 06:56 AM (IST)
विदेशों में खादी को अपनी अच्छी बिक्री के लिए इंटरनेशनल लेवल की पैकिग करनी होगी : पांडा
विदेशों में खादी को अपनी अच्छी बिक्री के लिए इंटरनेशनल लेवल की पैकिग करनी होगी : पांडा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र: खादी के उत्पाद किसी भी मामले में इंटरनेशनल मार्केट तथा ब्रांडिड उत्पादों से कम नहीं हैं बशर्ते कि इनकी अच्छी पैकिग तथा मार्केटिग की जाए। सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय के सचिव अरुण कुमार पांडा ने कुरुक्षेत्र में खादी ग्रामोद्योग संघ मिर्जापुर नरड़ का दौरा करने के पश्चात यह निर्देश दिए। उनके साथ के वीइसी के राज्य निदेशक यशपाल सिंह तथा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

loksabha election banner

संस्था के सचिव सतपाल सैनी ने अरुण कुमार पांडा तथा यशपाल सिंह सहित अन्य अधिकारियों का स्वागत किया। इस मौके पर केंद्र में पौधारोपण भी किया गया। संस्था के सचिव सतपाल सैनी के साथ आरडीपी के अंतर्गत कातने वाले कामगारों व बुनकरों से मिले। पांडा ने विस्तार से कारीगरों के साथ उनके काम और समस्याओं बारे चर्चा की।

पांडा ने माना कि खादी का विस्तार अब विदेशों में भी बहुत तेजी से हो रहा है और विदेशों में भी खादी लोगों की पसंद बनती जा रही है। इस दौरान पांडा ने खादी केन्द्र पर काम कर रहे लोगों का मार्गदर्शन किया कि कैसे खादी के कपड़ों को ब्रांडिड बनाकर लोगों तक पहुंचाया जाए।

पांडा ने कहा कि नेशनल फैशन इंस्टीट्यूट आफ डिजाइनिग के साथ मिलकर खादी में काम कर रहे कामगारों और कर्मचारियों को मार्केट की नई मांग के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। मार्केट के अच्छे ब्रांड को फॉलो कर अपनी कमियों को भी खोजना चाहिए कि खादी की अच्छी बिक्री कैसे की जाए। उन्होंने कहा कि खादी केन्द्रों को अपने उत्पाद मुम्बई, चेन्नई, हैदराबाद इत्यादि मैट्रो सिटी तक भी पहुंचाना चाहिए। इससे खादी के कपड़े अच्छे रेट और लाभ के साथ बिकेंगे तो बुनकरों और कामगारों को भी अच्छा पैसा मिलेगा।

इस दौरान जिला उद्योग केंद्र कुरुक्षेत्र के महाप्रबंधक, वीरेंद्र कुमार, अरुण कुमार, अनिल कांत, संतोष कुमार सिंह, सूरत सिंह तथा खादी व ग्रामोद्योग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ.अमित चोपड़ा भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.