जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र: कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के यूआइईटी संस्थान में रोबोटिक अटल लर्निग और ट्रेनिग विषय पर अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा द्वारा आयोजित कार्यशाला का समापन संस्थान के निदेशक प्रो. सीसी त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए व कार्यशाला में बनाए गए रोबोट की गहनता से जानकारी ली ।संस्थान के इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन विभाग के छात्रों ने एनटीटीटीआर के विषय विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में लगभग पांच रोबोट व ड्रोन बनाए गए जो एनआइटी, आइआइटी वह दूसरे बड़े तकनीकी संस्थानों के परिदृश्य के अनुसार इसकी संरचना की।

प्रोफेसर त्रिपाठी ने स्वयं बड़ी रुचि से विषय के साथ अपने आपको जोड़ा और कहा की भविष्य में भी रोबोट को सुरक्षा तंत्र में बढ़ावा देने के लिए उससे संबंधित जो भी समय और संसाधन होगा, वह विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाएंगे क्योंकि आजकल रोबोटिक और ड्रोन के माध्यम से इस क्षेत्र की तकनीक को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी इस क्षेत्र में अपनी स्किल्स को और अधिक विकसित करना चाहते हैं, उनके लिए प्रयोगशालाओं में देर रात तक कार्य करने वह उससे संबंधित सभी प्रकार के टूल्स में इसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी। संस्थान के शिक्षक भी इस कड़ी में उनका सहयोग करेंगे।

एनटीटीटीआर के विषय विशेषज्ञ डॉ राजेश गोदारा ने कहा कि उन्होंने पांच दिन संबंधित विषय पर गहन तरीके से विद्यार्थियों के बीच में रखा। बड़े सुखद एहसास की बात यह है की विद्यार्थियों ने विषय के प्रति बड़ी उत्सुकता दिखाई और पांच दिन के अंदर ही पांच विद्यार्थियों ने रोबोट वह ड्रोन की विभिन्न तकनीक के माध्यम से अपनी स्किल्स को प्रदर्शित किया जो काबिले तारीफ है।

उन्होंने कहा की विद्यार्थियों को अपने स्तर पर विभिन्न प्रकार की रोबोट से जुड़ी प्रतियोगिताओं का आयोजन करना चाहिए, जिसमें आइआइटी एनआइटी वह अन्य तकनीकी संस्थानों को इसके साथ जोड़ना चाहिए ताकि सभी प्रकार के छोटे बड़े संस्थानों में एकरूपता से हर विद्यार्थी को लाभ मिल सके। संस्थान के इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन इंजीनियरिग के विभाग प्रमुख व कार्यक्रम संयोजक डॉ.निखिल मारीवाला के नेतृत्व में इस कार्यशाला के विभिन्न चरणों की रूपरेखा को कृष्ण गोपाल ने प्रस्तुत किया। प्रियंका जांगड़ा ने सभी का धन्यवाद किया। इस अवसर पर डॉ.दीपक सूद, डॉ.मनीष गुप्ता, शिखा भारद्वाज, शेफाली, मनीष सैनी, कृष्ण पांडे, प्रिया, एकता, शिवानी, कीर्ति, मनोज दुबे, हरिकेश पपोसा मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप