संवाद सहयोगी, लाडवा : लाडवा में निजी स्कूलों ने सोमवार को आनलाइन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। योग दिवस पर स्कूल बच्चों ने योग किया। लाडवा के दून पब्लिक स्कूल द्वारा बच्चों के शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखकर उनको निरोगी जीवन व्यतीत करने के लिए सक्षम बनाने के उद्देश्य से आनलाइन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम रखा गया। कार्यक्रम का शुभारंभ गायत्री मंत्र व सूर्य नमस्कार के साथ किया गया। योग दिवस के मौके पर स्कूल के चेयरमैन केके गर्ग, चेयरपर्सन सुधा गर्ग, प्राचार्या डा. अनीता शर्मा, प्रो. विवेक शर्मा, डायरेक्टर प्रमोद शर्मा, वाइस प्रिसिपल अनीता जिदल, ईशान सिगला उपस्थित रहे।

बाक्स

पहली बार 170 से अधिक देशों में मनाया गया था अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

लाडवा-पिपली मार्ग पर स्थित केबी स्कॉलर स्कूल लाडवा में स्कूल के निर्देशक डा. एससी जिदल ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय योग पद्धति को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए 27 सितंबर 2014 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पहल की, जिसके बाद 21 जून 2015 को पहली बार 170 से अधिक देशों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

बाक्स

किडजी व रॉयल किड्स कांवेंट स्कूल के बच्चों ने किए योग आसन

किडजी व रॉयल किड्स कांवेंट स्कूल में बच्चों ने योग आसन किए। योग प्रचारक कमल किशोर आर्य ने स्कूल के सभी अध्यापिकाओं और विद्यार्थियों को योग आसनों में ताडासन, वृक्षासन, त्रिकोणासन, पदमासन, धनुरासन आदि आसन कराया। मुख्याध्यापिका विम्मी तनेजा ने बताया कि योग दिवस बच्चों को स्वास्थय के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया गया।

बाक्स योग दिवस पर लगाई ठंडे व मीठे जल की छबील

संजय गांधी पब्लिक स्कूल की ओर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस व निर्जला एकादशी पर ठंडे व मीठे जल की छबील लगाकर मुसाफिरों की प्यास बुझाई। वहीं योग का फेसबुक व यू-ट्यूब पर सीधा प्रसारण भी किया गया। दोनों कार्यक्रमों का उद्घाटन स्कूल के प्रधान पवन गर्ग द्वारा किया गया। बाक्स

ग्लोब पैनल व ग्लोब हेरिटेज की तरफ से लगाई गई पानी की छबील

ग्लोब पैनल इंडस्ट्रीज व ग्लोब हेरिटेज इंटरनेशनल स्कूल की तरफ से निर्जला एकादशी व अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोमवार को ठंडे व मीठे पानी की छबील लगाई गई। ग्लोब पैनल के मैनेजर एनके राणा ने कहा कि निर्जला एकादशी का दिन एक अत्यंत पावन व महत्वपूर्ण दिन है और इस दिन जल सेवा का अपना एक अलग महत्व है।

Edited By: Jagran