Move to Jagran APP

पीजी की परीक्षाएं भी 10 से होंगी, नेट की परीक्षा के चलते किया फेरबदल

कुरुक्षेत्र। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने पीजी कक्षाओं की परीक्षाएं भी 10 सितंबर से कराने का फैसला लिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 07:35 AM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2020 07:35 AM (IST)
पीजी की परीक्षाएं भी 10 से होंगी, नेट की परीक्षा के चलते किया फेरबदल
पीजी की परीक्षाएं भी 10 से होंगी, नेट की परीक्षा के चलते किया फेरबदल

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने पीजी कक्षाओं की परीक्षाएं भी 10 सितंबर से कराने का फैसला लिया है। अधिकारियों ने इसका शेडयूल भी जारी कर दिया। इसके साथ डेटशीट भी उसी तरह से तैयार की गई है। अधिकारियों ने 16 सितंबर से शुरू होने वाली नेट की परीक्षा के चलते यह फेरबदल किया है।

loksabha election banner

कोरोना काल के चलते परीक्षाओं पर संशय बना हुआ था। छात्र संगठन परीक्षा न कराने की मांग पर अड़े हुए थे। विश्वविद्यालय ने छात्र संगठनों की मांगों का प्रस्ताव सरकार के पास भेजा था। सरकार व उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने परीक्षा लिए बिना ही परिणाम घोषित करने का फैसला लिया था। यूजीसी ने गत दिनों अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा कराने का फैसला लिया था। विश्वविद्यालय ने दो दिन पहले ही परीक्षाओं को शेड्यूल जारी किया था। इसमें 10 सितंबर को यूजी और 15 सितंबर से पीजी कक्षाओं की परीक्षा शुरू कराने का फैसला लिया था। इसलिए बदलाव किया

कुवि के जनंसपर्क विभाग के उप निदेशक डा. दीपक राय बब्बर ने बताया कि 16 सितंबर से नेट की परीक्षा शुरू होंगी। ये 25 सितंबर तक चलेंगी। ऐसे में दो परीक्षाओं का संचालन एक साथ नहीं किया जा सकता। विश्वविद्यालय ने युवाओं की मांग को देखते हुए पीजी कक्षाओं की परीक्षा भी यूजी कक्षाओं के साथ कराने का फैसला लिया है।

कुवि ने परीक्षाओं के लिए प्रश्नपत्र पहले ही तैयार करा लिए थे। इनमें अब बदलाव नहीं किया जा रहा है। यानी की परीक्षा में सामान्य परीक्षा का प्रश्न पत्र दिया जाएगा। परीक्षार्थी को निर्धारित प्रश्न पत्र में आधों के उत्तर देने होंगे। इसमें परीक्षार्थियों का समय भी बचेगा। माना एक प्रश्न पत्र में 10 प्रश्न दिए गए हैं। इसमें ऑप्शन भी होती हैं। परीक्षार्थियों को आधे सवालों के जवाब देने होंगे। विश्वविद्यालय उत्तर पुस्तिका की जांच करते समय उसी तरह नंबरों को निर्धारित करेगा। माना एक परीक्षार्थी 20 अंक प्राप्त करता है तो नियमानुसार उसको 40 अंक दिए जाएंगे। प्रेक्टिकल को लेकर फिलहाल स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है।

यूजी और पीजी टर्मिनल सेमेस्टर की परीक्षाएं ली जाएंगी। पीजी की परीक्षाएं भी 10 सितंबर को शुरू होंगी। पहले इनका शेड्यूल 15 सितंबर को था। नेट की परीक्षाओं के चलते इसमें बदलाव किया है। डेटशीट कुवि की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

डा. दीपक राय बब्बर, उप निदेशक, जनसंपर्क विभाग कुवि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.