Move to Jagran APP

पराली न जलाने वाले किसानों के सही आंकड़ों की सूची बनाएं पटवारी व ग्राम सचिव : प्रसाद

एसडीएम राजीव प्रसाद ने विश्रामगृह में पटवारियों व ग्राम सचिवों की बैठक लेकर पराली न जलाने वाले किसानों के सही आंकड़ों की सूची दिए जाने और कस्टर हायर सेंटर के तहत खेतों में किए गए काम की रिपोर्ट भी मांगी है। एसडीएम ने इसके लिए कर्मचारियों को चार दिन का समय दिया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 07:00 AM (IST)
पराली न जलाने वाले किसानों के सही आंकड़ों की सूची बनाएं पटवारी व ग्राम सचिव : प्रसाद
पराली न जलाने वाले किसानों के सही आंकड़ों की सूची बनाएं पटवारी व ग्राम सचिव : प्रसाद

संवाद सहयोगी, शाहाबाद : एसडीएम राजीव प्रसाद ने विश्रामगृह में पटवारियों व ग्राम सचिवों की बैठक लेकर पराली न जलाने वाले किसानों के सही आंकड़ों की सूची दिए जाने और कस्टमर हायर सेंटर के तहत खेतों में किए गए काम की रिपोर्ट भी मांगी है। एसडीएम ने इसके लिए कर्मचारियों को चार दिन का समय दिया है। एसडीएम राजीव प्रसाद ने कहा कि इस कार्य में किसी तरह की कोताही और फर्जीवाड़ा नहीं होना चाहिए।

loksabha election banner

एसडीएम राजीव प्रसाद ने बताया कि सरकार ने छह नवंबर 2019 के बाद फाने नहीं जलाने वाले पांच एकड़ से कम भूमि के किसानों को प्रति एकड़ एक हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दिए जाने की योजना लागू की है। इसके लिए सही आंकड़े सरकार को दिए जाने है, इसलिए कर्मचारी इमानदारी व निष्ठा के साथ इस कार्य को पूरा करें और अगर इसमें किसी तरह की लापरवाही या कोताही करने वाले कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा सरकार ने कस्टमर हायरिग सेंटर के तहत किसानों को 80 प्रतिशत सब्सिडी पर उपकरण दिए थे, ताकि खेतों में फानो को बिना जलाए ही खेत में एडजेस्ट किया जा सके। इस योजना के तहत सब्सिडी पर उपकरण लेकर खेतों में कितना काम हुआ है इसके आंकड़े एकत्रित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब में इन्हीं आंकड़ों को लेकर बड़ा फर्जीवाड़ा हुआ है, इसलिए कर्मचारी इस बार का ध्यान रखें कि अगर कहीं भी चूक हुई तो उस कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई तय है। इस अवसर पर तहसीलदार टीके गौतम, पटवारी नवीन कुमार मित्तल, शिव नारायण, राजबीर सिंह, अवतार सिंह, गुलाब सिंह, स्वर्ण सिंह मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.