Move to Jagran APP

दाखिला न देने पर अभिभावकों ने काटा बवाल

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : शिक्षा विभाग की ओर लाख कोशिशों के बाद नियम 134ए के तहत ि

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Apr 2017 11:58 PM (IST)Updated: Wed, 26 Apr 2017 11:58 PM (IST)
दाखिला न देने पर अभिभावकों ने काटा बवाल
दाखिला न देने पर अभिभावकों ने काटा बवाल

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : शिक्षा विभाग की ओर लाख कोशिशों के बाद नियम 134ए के तहत निजी स्कूलों में गरीब बच्चों के दाखिलों के मामले में जिला स्तर पर स्थिति मंगलवार को सामान्य हुई, लेकिन कस्बों में अब भी दाखिला देने में आना-कानी कर रहे हैं। सोमवार को जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी और उप जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी ने कई स्कूलों में स्वयं जाकर दाखिले कराए थे। बुधवार को लाडवा में गुस्साए अभिभावकों ने स्कूल के सामने जमकर रोष प्रकट किया और इसके बाद भी अभिभावकों का गुस्सा शांत नहीं हुआ और वे खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया। काफी देर बाद जिला शिक्षा अधिकारी सुमन आर्य भी मौके पर पहुंची और उन्होंने अभिभावकों को आश्वासन देकर शांत किया।

loksabha election banner

पिछले कई दिनों से शहर में नियम 134ए के तहत दाखिला प्रक्रिया चल रही है। पहले कुछ दिनों में स्कूलों की ओर से प्रयास किया गया कि किसी तरह से अभिभावक अपने बच्चों को दाखिला न दिला पाएं। अब यही प्रयास कस्बे के निजी स्कूल भी कर रहे हैं। इसी के चलते लाडवा एक निजी स्कूल द्वारा दाखिला देने से इंकार करने से गुस्साए अभिभावकों ने स्कूल के सामने से एक रोष मार्च शुरू किया और खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचे और वहां सरकार, प्रशासन व स्कूल प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। अभिभावकों का कहना था की सरकार भी स्कूल संचालकों के साथ मिली हुई है। रोष मार्च निकाले जाने के दौरान मार्ग पर दोनों ओर लंबी लाइनें लग गई। इसी बीच लाडवा थाना प्रभारी रमेश कुमार अपने दल बल के साथ मौके पर पहुंचे और अभिभावकों को काफी समझाने की कोशिश की परंतु अभिभावक नहीं माने। इस अवसर पर जस¨वद्र, किशन, भारती, हर्ष, अनिल कुमार, प्रवीण ¨सह, विरेंद्र, मुशरफ अली, बलराम, राकेश, मनप्रीत, सहित भारी संख्या में अभिभावक गण उपस्थित थे।

सरकार का पुतला तुड़वाया

लाडवा में प्रदर्शन के दौरान अभिभावक सरकार का पुतला जलाने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन पुलिस कर्मियों ने उनसे पुतला लेकर तुड़वा दिया। इस मामले में पुलिस कर्मियों के साथ अभिभावकों की बहस भी हुई। काफी देर दोनों और से बहस करने के बाद मामला थोड़ा नरम पड़ा।

स्कूलों के खिलाफ होगी कार्रवाई : डीईओ

अभिभावकों से बात करने के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी सुमन आर्य ने कहा कि 134 के तहत दाखिला जरूर दिया जाएगा। अगर कोई भी स्कूल इसमें आनाकानी करता है तो उसके खिलाफ विभाग की ओर से सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्कूल प्रबंधकों ने दो दिन का समय मांगा है। उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

स्कूलों में हैं सीटें खाली

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्कूलों में अभी सीटें खाली हैं। सभी कस्बों में उसी के अनुसार सीटों को बांटकर जल्द ही अगली सूची जारी कर दी जाएगी। थानेसर के खंड शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक ने बताया कि थानेसर में आज तक की दाखिला प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अगली सूची एक मई को जारी की जाएगी।

नरम हुए स्कूल

जिले भर में अभी तक स्कूलों की ओर से कई दस्तावेजों को मांगा जा रहा था। दैनिक जागरण की ओर से जिला शिक्षा अधिकारी के अनुसार दस्तावेजों की जानकारी देने के बाद बुधवार को स्कूल प्रबंधक भी नरम हुए। अब अभिभावकों को ज्यादा दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है। खंड शिक्षा अधिकारी विनोद शर्मा ने बताया कि बुधवार को दाखिला प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। बृहस्पतिवार को सूची आ जाएगी। जिसके बाद अगली सूची की तैयारी की जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.