Move to Jagran APP

घरेलू हिसा पीड़ित महिलाओं के लिए वरदान बना वन स्टॉप सेंटर

जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत घरेलू और शारीरिक हिसा से पीड़ित महिलाओं और बच्चों की मदद के लिए 1 मार्च 2019 को सखी वन स्टॉप सेंटर (ओएससी) खोला था जो घरेलू और यौन हिसा का शिकार महिलाओं को राहत देने का काम कर रहा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 04:28 AM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 06:16 AM (IST)
घरेलू हिसा पीड़ित महिलाओं के लिए वरदान बना वन स्टॉप सेंटर
घरेलू हिसा पीड़ित महिलाओं के लिए वरदान बना वन स्टॉप सेंटर

अनुज शर्मा, कुरुक्षेत्र

loksabha election banner

जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत घरेलू और शारीरिक हिसा से पीड़ित महिलाओं और बच्चों की मदद के लिए 1 मार्च, 2019 को सखी वन स्टॉप सेंटर (ओएससी) खोला था, जो घरेलू और यौन हिसा का शिकार महिलाओं को राहत देने का काम कर रहा है।

केंद्र प्रभारी शैलजा ने बताया कि घरेलू और यौन हिसा से पीड़ित महिलाओं की मदद के लिए केंद्र की ओर से एमरजेंसी नंबर 181 और 01744-234260 जारी किए गए हैं। इससे आप घर बैठे ही सहायता ले सकते हैं। घरेलू और यौन हिसा से पीड़ित महिलाओं की मदद करना ही वन स्टॉप सेंटर का उद्देश्य है। इसके साथ ही पीड़ित महिलाओं को चिकित्सा, पुलिस, परामर्श, कानूनी और आश्रय (पांच दिनों के लिए) प्रदान किया जाता है। उन्होंने बताया कि एक साल में केंद्र में कुल 27 केस पहुंचे और सभी केसों को काउंसिलिग के माध्यम से सुलझाया गया है।

महिला हिसा के प्रकार

शारीरिक हिसा - मारपीट करना, धक्का देना, बाल खींचना व दांत से काटना।

यौनिक हिसा - जबरदस्ती शारीरिक संबंध बनाना, अश्लील तस्वीरें या वीडियो दिखाना, दूसरे के मनोरंजन के लिए पीड़िता का उपयोग करना।

आर्थिक हिसा - खाना-कपड़ा, दवाई का खर्च ना देना, नौकरी न करने देना, वेतन या मजदूरी छीन लेना।

मौखिक हिसा या भावनात्मक हिसा - गाली देना, ताना देना, अपमानित करना, बात न करना व नजरअंदाज करना।

मार्च, 2019 से फरवरी 2020 तक केंद्र में रजिस्टर्ड केस

महीना केस

मार्च 0

अप्रैल 2

मई 0

जून 0

जुलाई 1

अगस्त 3

सितंबर 7

अक्टूबर 1

नवंबर 4

दिसंबर 4

जनवरी 3

फरवरी 2

कुल 27

----

वन स्टॉप सेंटर ने अपने दम पर सभी 27 केसों को काउंसिलिग से सुलझाया गया है। इनमें से तीन केस अन्य राज्यों से संबंधित थे। उनकी पूरी कोशिश रहती है कि किसी भी महिला को पुलिस के पास न जाना पड़े। उसमें वे अभी तक सफल भी रहे हैं।

शैलजा, प्रभारी, वन स्टॉप सेंटर, कुरुक्षेत्र।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.