Move to Jagran APP

वसंत पंचमी पर धर्मनगरी को शिक्षा में सक्षम बनाने की जगाई अलख

जिले को शिक्षा में सक्षम बनाने के लिए हुई बैठक में एडीसी वीना हुड्डा ने कहा कि शिक्षकों के सहयोग से ही जिले को सक्षम बनाया जा सकता है

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 06:30 AM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 06:30 AM (IST)
वसंत पंचमी पर धर्मनगरी को शिक्षा में सक्षम बनाने की जगाई अलख
वसंत पंचमी पर धर्मनगरी को शिक्षा में सक्षम बनाने की जगाई अलख

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : वसंत पंचमी पर जिले को शिक्षा में सक्षम बनाने के लिए रिव्यू बैठक हुई। एडीसी वीना हुड्डा की अध्यक्षता में पंचायत भवन में जिला स्तर पर रिव्यू किया और योजना बनाई। फरवरी में होने वाली सक्षम परीक्षा में जिले को सक्षम बनाने का संकल्प लिया गया। बैठक का संचालन डीईओ अरुण आश्री ने किया।

loksabha election banner

एडीसी वीना हुड्डा ने बताया कि 14 और 15 फरवरी को बाबैन व शाहाबाद और 28 और 29 फरवरी को लाडवा, थानेसर व पिहोवा खंडों में सक्षम परीक्षा की जाएगी। उन्होंने इसमें लापरवाही मिलने पर सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी साफ शब्दों में दी। उन्होंने कहा कि अधिकारी और अध्यापक ईमानदारी से टीम वर्क के साथ काम करेंगे तो सक्षम में जरूर सफल होंगे।

सुबह जीरो पीरियड लगाना जरूरी

एडीसी ने बताया कि तीसरी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों की अतिरिक्त तैयारी के लिए सुबह नौ बजे से जीरो पीरियड लगाया जाना है। इसके लिए ई-संसाधनों का उपयोग किया जाएं। सक्षम बेवसाइट व एप पर पुराने सक्षम पेपर और पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। इस मौके पर डिप्टी डीईओ बलजीत मलिक, डीपीसी रामदिया गागट, डाइट प्रिसिपल नमिता कौशिक, सीएम सुशासन सहयोगी करनदीप शर्मा, बीईओ थानेसर विनोद कौशिक, बीइओ लाडवा बलवंत सिंह, बीइओ बाबैन रणबीर सिंह रामपुरा व जिला सक्षम कोऑर्डिनेटर गौतम दत्त शर्मा मौजूद रहे।

बच्चों को दिखाई जाएं गलतियां

एडीसी ने कहा कि स्टूडेंट्स असेसमेंट टेस्ट के लिए भी सीटिग प्लान बनाई जाएं और परीक्षा नकलमुक्त कराएं। परीक्षा के अगले दिन ही रिजल्ट सीआरसी में जमा कराएं। पेपर जांचने के बाद बच्चों को उनकी गलतियां दिखाएं और उनको सही उत्तर बताएं। स्कूलों में साइंस मैथ किट का प्रयोग किया जाएं। डीईओ अरुण आश्री ने बताया कि इसमें मेंटरिग, मॉनिटरिग, मैटीरियल और मोटिवेशन होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.