फोटो संख्या : 20 -एनडीसी की त्रुटियां सात दिन में करनी होगी ठीक जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : नो ड्यूज सर्टिफिकेट (एनडीसी) की त्रुटियों को अब जिला नगर आयुक्त (डीएमसी) ठीक करेंगे। इससे पहले एनडीसी की त्रुटियों को ठीक करने का काम शहरी स्थानीय निकाय पंचकुला के मुख्यालय पर किया जा रहा था। सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए यह निर्णय लिया है। इतना ही नहीं जिला नगर आयुक्त कार्यालय को भी एनडीसी सात दिन के अंदर ठीक करके देनी होगी, जबकि इससे पहले एनडीसी लेने के लिए लोगों को कई-कई दिनों तक भटकना पड़ता था।

राजस्व व नप अधिकारियों की बैठक ली

विधायक सुभाष सुधा ने सर्किट हाउस में राजस्व और नगर परिषद अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। विधायक ने जिला नगर आयुक्त नरेंद्र पाल मलिक, नगर परिषद कार्यकारी अधिकारी बलबीर सिंह व तहसीलदार की बैठक ली। उन्होंने एनडीसी जारी करने, प्रापर्टी टैक्स सर्वे, एनडीसी के आधार पर तहसीलदार द्वारा की जा रही रजिस्ट्री सहित अन्य विषयों पर चर्चा की ताकि लोगों को एनडीसी लेने और संपत्ति की रजिस्ट्री करवाने में किसी प्रकार की दिक्कत न आए। विधायक ने कहा कि जिला नगर आयुक्त की तरफ से प्रापर्टी टैक्स सर्वे में जिन वैध कालोनियों को गलती से अवैध दिखाया है, उन कालोनियों को ठीक करके वैध दिखाया जाएगा। सेक्टर चार व आठ की संपत्तियों का ब्यौरा अपडेट होगा

विधायक ने कहा कि नगर परिषद की तरफ से वैध कालोनियों के लिए ही एनडीसी जारी किया जाएगा। सेक्टर चार और आठ के प्रापर्टी सर्वे में जिन संपत्तियों की आइडी बन चुकी है और ब्यौरा नहीं है उन संपत्तियों की आइडी में ब्योरे का डाटा अपडेट करने के लिए भी उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिए। इतना ही नहीं उन्होंने संपत्तियों के मालिक के पास प्रापर्टी आइडी नहीं होने पर नप कार्यालय में आकर या फिर नप द्वारा लगाए जा रहे वार्ड शिविरों में प्रापर्टी आइडी लेने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि आइडी के जरिए संपत्ति मालिक आनलाइन प्रणाली से अपनी संपत्ति का ब्योरा चेक कर सकता है। इसके लिए सरकार ने पीएमएसहरियाणाडाटइन की एक वेबसाइट तैयार की गई है। इस वेबसाइट पर कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपनी संपत्ति से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है।

Edited By: Jagran