Move to Jagran APP

नए सॉफ्टवेयर में एक नहीं पांच खामियां, खतौनी होने पर पूरा खसरा नंबर नहीं हो पाता ट्रांसफर

जागरण संवाददाता कुरुक्षेत्र नए सॉफ्टवेयर में एक नहीं छह कमियां हैं। कहीं राजस्व विभाग

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 06:21 AM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 06:21 AM (IST)
नए सॉफ्टवेयर में एक नहीं पांच खामियां, खतौनी होने पर पूरा खसरा नंबर नहीं हो पाता ट्रांसफर
नए सॉफ्टवेयर में एक नहीं पांच खामियां, खतौनी होने पर पूरा खसरा नंबर नहीं हो पाता ट्रांसफर

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : नए सॉफ्टवेयर में एक नहीं छह कमियां हैं। कहीं राजस्व विभाग का रिकॉर्ड नहीं दिखा रहा तो कहीं खतौनी होने पर पूरा खसरा ट्रांसफर नहीं हो पा रहा। इन सबके चलते रजिस्ट्रियों का काम गति नहीं पकड़ पा रहा है। हालांकि अधिकारियों ने एक कमी को दूर करने का दावा किया है। बाकी पांच कमियां शहर ही नहीं ग्रामीण रकबे की रजिस्ट्रियों में बाधा बन रहीं है। लोग हर रोज मायूस होकर लौट रहे हैं।

loksabha election banner

सरकार ने रजिस्ट्री एक सितंबर को शुरू की थी। नियमानुसार इसके लिए पहले अप्वाइंटमेंट लेने की व्यवस्था की थी। पूरा काम ऑनलाइन ही करने का दावा था। थानेसर तहसील में मंगलवार तक करीब 140 रजिस्ट्री हो पाई हैं। हर रोज 10-15 ही रजिस्ट्री हो पाने से बाकी लोगों को वापस जाना पड़ता है। रजिस्ट्री कराने आए राजबीर और नफेसिंह ने बताया कि सॉफ्टवेयर में एक नहीं कई कमियां हैं। ऑनलाइन काम नहीं हो पाता।

वसीयत व मुख्तयारनामा में अप्वाइंट की थी दिक्कत

वसीयत और मुख्तयारनामा की अप्वाइंटमेंट नहीं हो पा रही थी। इसमें खेवट नंबर, खसरा नंबर और 7-ए के अंदर गांव दिखा रहा है। यह गलत है। वसीयत और मुख्तायरनामा ऐच्छिक वसीकाजात है। इसमें कहीं भी रजिस्टर्ड कराया जा सकता है। अधिकारियों ने दावा किया है कि इस समस्या को सॉफ्टवेयर में दूर कर दिया गया है।

खेवट और खसरा नंबर का विकल्प नहीं, अप्वाइंटमेंट भी नहीं

सॉफ्टवेयर नगर परिषद के अंतर्गत केवल इसी क्षेत्र की प्रॉपर्टी आइडी मांगता है। खेवट व खसरा नंबर का विकल्प इसमें नहीं है। अधिकारी इसको गलत मानते हैं। इसमें जमाबंदी में विक्रेता मालिक है या नहीं का पता नहीं लग पा रहा है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र में 7-ए से बाहर कुछ गांवों को भी अरबन नोटिफाइड दिखा रहा है। इसमें अप्वाइंटमेंट नहीं हो पा रही। हाउसिग बोर्ड, लाइसेंसधारक प्राइवेट कालोनियों में रजिस्ट्री की अप्वाइंटमेंट का ऑप्शन नहीं आ रहा है।

खतौनी होने पर खसरा नंबर ट्रांसफर नहीं

वैब हैलरिस में खसरा डिटेल ऑप्शन में ज्यादा खतौनी होने पर कुल खसरा नंबर ट्रांसफर नहीं होता। इसमें कुछ ही खसरा नंबर ट्रांसफर हो पाता है। प्रत्येक खसरा नंबर को अलग-अलग ट्रांसफर करना पड़ता है। इसमें सिलेक्ट ऑल का ऑप्शन नहीं है। सेक्टर-30 का प्लॉट नंबर 1 से 27 नगर परिषद, जबकि बाकी इससे बाहर का क्षेत्र है। सॉफ्टवेयर में नगर परिषद क्षेत्र का ही ऑप्शन है।

------------------

नए सॉफ्टवेयर में कई तरह की दिक्कत आ रही हैं। ये सब तकनीकी खामी के चलते हो रहा है। पांच बड़ी समस्याएं रजिस्ट्रियों में आ रही हैं। इनके दूर होते ही रजिस्ट्रियों में तेजी आ जाएगी।

-जयवीर रंगा, नायब तहसीलदार, थानेसर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.