Move to Jagran APP

आलीशान कोठियों से निकल सफाईकर्मियों के घर पहुंच दिया स्वच्छता का संदेश

दैनिक जागरण की पहल पर स्वच्छता महाभियान में शामिल होते हुए कुरुक्षेत्र की आलीशान कोठियों से निकली महिलाओं ने अपनी काम वाली के घर पर पहुंच स्वच्छता का संदेश दिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 01:38 AM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 01:38 AM (IST)
आलीशान कोठियों से निकल सफाईकर्मियों के घर पहुंच दिया स्वच्छता का संदेश
आलीशान कोठियों से निकल सफाईकर्मियों के घर पहुंच दिया स्वच्छता का संदेश

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : दैनिक जागरण की पहल पर स्वच्छता महाभियान में शामिल होते हुए कुरुक्षेत्र की आलीशान कोठियों से निकली महिलाओं ने अपनी काम वाली के घर पर पहुंच स्वच्छता का संदेश दिया। दैनिक जागरण के समाजसेवा कार्यो में हमेशा अग्रणी रहने वाली संकल्पित फाउंडेशन की पदाधिकारियों ने इस अभियान की सराहना करते हुए रविवार को नई पहल की है। ये महिलाएं अपने घर में काम करने वाली के घर पहुंचीं और वहां पहुंच उन्हें स्वच्छता के बारे में बताया। इस मौके पर महिलाओं ने उनके घर के आसपास सफाई की और उन्हें स्वच्छता के फायदे भी बताए।

loksabha election banner

उन्होंने बच्चों को भी सफाई रखने और नंगे पांव न घूमने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि इस तरह के अभियान से सही मायनों में समाज को नई दिशा दी जा सकती है। स्वच्छता अभियान की सफलता का मंत्र लोगों की सोच में छिपा है। लोगों के बीच पहुंच कर इस सोच को बदल इसमें सफलता हासिल की जा सकती है। उन्होंने कहा कि जैसे वे कोठियों में जाकर सफाई का पूरा ध्यान रखती हैं, उसी तरह अपने घरों पर भी सफाई का पूरा ध्यान रखें। कोठियों की मालकिनों को अपने दरवाजे पर देखकर घर में कामवाली महिलाओं ने भी उन्हें आश्वस्त किया कि अब वे अपने घरों पर भी सफाई का पूरा ध्यान रखेंगी। इस मौके पर सभी ने श्रमदान करते हुए मकानों के आसपास खाली प्लॉटों में पड़ी गंदगी की सफाई भी की। उन्हें पोलिथिन का कम से कम प्रयोग करने का संदेश दिया।

----

: फोटो 32---सही मायने में मिलेगा लाभ

संकल्पित फाउंडेशन की अध्यक्ष गायत्री कौशल ने कहा कि इस तरह के आयोजन ही स्वच्छता अभियान को सही मायनों में सफल बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं श्रमदान कर इस अभियान का शुभारंभ किया है। इस अभियान में शामिल होने वाले लोग अब केवल बातें ही नहीं करेंगे, वे श्रमदान भी करेंगे। इससे पूरे समाज में एक संदेश जाएगा, जिससे सही मायने में लाभ मिलेगा।

16केयूआर33----

बच्चों को भी जागरूक करना जरूरी

सदस्य सुमिता शर्मा ने कहा कि इस अभियान की सफलता के लिए बच्चों को भी जागरूक करना जरूरी है। इस अभियान में बच्चे बड़ों को भी सीख दे रहे हैं। जब भी वे कहीं स्वच्छता अभियान चलाती हैं, वहां बच्चे बड़ों से भी अग्रणी होकर करते हैं। यह समाज के लिए एक अच्छा संदेश है।

16केयूआर34----

सफाई से दूर होंगी बीमारियां

सदस्य गीता चौधरी ने कहा कि अपने घर के आसपास सफाई रखने से बीमारियां दूर होंगी। हमें अपने आसपास के खाली प्लाटों में भी समय-समय सफाई करनी होगी। इसके लिए पड़ोसियों को भी जागरूक करना होगा। इस अभियान में सफलता पूरे समाज को साथ लेकर चलने पर ही मिलेगी।

-----

: 16केयूआर35

दैनिक जागरण निभा रहा सामाजिक दायित्व

सदस्य किरण चौधरी ने कहा कि इस तरह के समाज भलाई कार्यो में दैनिक जागरण सदैव अग्रणी रहता है। दैनिक जागरण समय-समय पर अपने सात सरोकारों पर काम करते हुए समाज को नई दिशा दे रहा है। अब इस स्वच्छता अभियान में दैनिक जागरण ने नई पहल शुरू की है, जो सराहनीय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.