कुरुक्षेत्र, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा में हर साल औसतन दो बार आने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली सरकार को सौ में से सौ नंबर दिए। मनोहर सरकार के कामकाज पर उन्होंने बार-बार मुहर लगाई। प्रधानमंत्री ने न केवल मनोहर लाल की पीठ थपथपाते हुए उनके तमाम विरोधियों के मंसूबे पर पानी फेर दिया। इस तरह उन्‍होंने यह भी संकेत दे दिया कि हरियाणा में चुनाव मनोहर लाल के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा।

पुलिस में 20 फीसद महिलाओं की होगी भर्ती, प्रधानमंत्री ने मनोहर सरकार के कामकाज पर लगाई मुहर

स्वच्छ शक्ति-2019 कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन का फोकस हरियाणा पर रखा। मोदी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान, खुले में शौच मुक्त हरियाणा और आयुष्मान भारत जैसी योजनाओं का विशेष जिक्र किया। मोदी ने कहा कि हरियाणा के विकास की जो गंगोत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में बह रही है, उसे निर्बाध रूप से आगे बढऩे में सहयोग दिया जाएगा।

कुरुक्षेत्र के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल।

टेलीफोन पर दो किसी घर में गैस कनेक्शन नहीं होने की सूचना, सौ रुपये मिलेगा इनाम

प्रधानमंत्री की शाबासी से उत्साहित मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी अपनी सरकार के सवा चार साल के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड पेश किया। उन्होंने एक के बाद एक मिले पुरस्कारों का जिक्र करते हुए भरोसा दिलाया कि हरियाणा के शहरों को पहले दस स्वच्छ शहरों की रैंकिंग में लाने के लिए काम करेंगे।

यह भी पढ़ें: कुरुक्षेत्र में पीएम बोले- जो लोग हैं भ्रष्‍ट, उनको ही मोदी से कष्‍ट, गाली देने वालों से नहीं डरता

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पढ़ी-लिखी पंचायतों और महिला पुलिस थानों का जिक्र करते हुए यह भी जानकारी प्रधानमंत्री को दी कि उनके सवा चार साल के कार्यकाल में 44 नए महाविद्यालय खुले हैं। इनमें 29 महाविद्यालय लड़कियों के हैं।

कुरुक्षेत्र में आयोजित स्‍वच्‍छ शक्ति 2019 में पहुंचीं महिलाएं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पुलिस में महिलाओं की भर्ती का प्रतिशत बढ़ाने का अपनी सरकार का इरादा भी प्रधानमंत्री के सामने जाहिर कर दिया। उन्होंने कहा कि राज्य में अब 30 महिला थाने हैं जो पहले कभी दो हुआ करते थे। पुलिस भर्ती में महिलाओं का प्रतिशत छह है जिसे 20 प्रतिशत पर ले जाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: महाभारत की धरती पर भाजपा के कृष्ण बने नरेंद्र मोदी, किया 'न्‍याय युद्ध' का शंखनाद

99.3 प्रतिशत घरों में गैस सिलेंडर

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने उज्जवला गैस योजना के तहत 99.3 प्रतिशत घरों में गैस सिलेंडर पहुंचने का दावा किया। इसके साथ ही उन्‍होंने एक इनामी योजना का एेलान किया। उन्‍होंने कहा कि भविष्य में किसी परिवार में घरेलू गैस कनेक्‍शन नहीं होने की जानकारी देने वाले को साै रुपये का इनाम दिया जाएगा। सूचना मिलने के बाद ऐसे घर में गैस कनेक्शन लगवा दिया जाएगा।

हर साल भर्ती होंगे दो हजार डॉक्टर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हर जिले में एक मेडिकल कालेज खोलने के अपनी सरकार के अभियान की जानकारी भी पीएम मोदी को दी। उन्होंने कहा कि 19 जिलों में मेडिकल कालेज बन चुके हैं और बस तीन जिले ही बाकी रह गए हैं। इन मेडिकल कालेजों से हरियाणा में हर साल दो हजार डॉक्टरों की कमी पूरी होगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप