Move to Jagran APP

पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले को तारीख 16 तक बढ़ाई

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने पीजी पाठ्यक्रमों और डिप्लोमा कोर्स में दाखिलों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि दूसरी बार बढ़ा दी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Nov 2020 06:55 AM (IST)Updated: Sat, 07 Nov 2020 06:55 AM (IST)
पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले को तारीख 16 तक बढ़ाई
पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिले को तारीख 16 तक बढ़ाई

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय ने पीजी पाठ्यक्रमों और डिप्लोमा कोर्स में दाखिलों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि दूसरी बार बढ़ा दी है। अब विभिन्न विषयों की एमए, एमकॉम, पीजी डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिले के लिए 16 नवंबर तक आवेदन किया जा सकता है। इससे पहले अंतिम 28 अक्टूबर से बढ़ाकर नौ नवंबर की गई थी। अब शुक्रवार को कुलपति डा. नीता खन्ना के निर्देशानुसार यही अंतिम तिथि बढ़ाकर 16 नवंबर कर दी है। उन्होंने बताया कि यह फैसला विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए लिया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि कोरोना काल में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं तय समय पर नहीं हो पाई। परीक्षाएं देरी से शुरू होने पर इनके परिणाम भी देरी से घोषित किए जा सके। परिणाम घोषित होने पर देरी होने पर अगली कक्षाओं को दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू नहीं हो पाई। कुवि के 10 सितंबर से शुरू कर 24 अक्टूबर तक ऑनलाइन परीक्षाएं लिए जाने के बाद परीक्षा परिणाम घोषित करने शुरू किए गए। ऐसे में 28 अक्टूबर तक कई परीक्षाओं के परिणाम ही घोषित नहीं हो सके। इसके बाद अंतिम तिथि को बढ़ाकर नौ नवंबर किया गया। अब दाखिला प्रक्रिया मेरिट बेस पर होने के चलते डीएमसी मिलने के बाद ही दाखिला प्रक्रिया शुरू होनी है। ऐसे में अंतिम तिथि बढ़ाकर 16 नवंबर कर दी गई है।

23 नवंबर को लगेगी पहली मेरिट सूची

एमए, एमएससी, एमकॉम एवं एमएड आदि कोर्सों के लिए पहली मेरिट सूची 23 नवंबर को जारी होगी। इसके बाद दूसरी सूची 27 नवंबर और सीटें खाली रहने पर तीसरी मेरिट सूची आठ दिसंबर को जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि पीजी डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स के लिए पहली सूची 14 दिसंबर को जारी होगी। इसके बाद दूसरी सूची 18 और अंतिम सूची 30 दिसंबर को जारी की जाएगी। कोरोना के चलते हो रही देरी

कुवि के लोकसंपर्क अधिकारी डा. दीपक बब्बर ने बताया कि पीजी पाठ्यक्रमों एमए, एमएससी, एमकॉम, पीजी डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स सहित एमएड दो वर्षीय में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ाकर 16 नवंबर कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पहले कई पाठ्यक्रमों में दाखिले प्रवेश परीक्षा के आधार पर होते थे लेकिन कोरोना महामारी के कारण इन सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले इस सत्र में मेरिट के आधार पर होंगे। विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर दाखिला प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। विद्यार्थियों को पहले लॉग इन करना होगा व फार्म भरने के साथ-साथ दाखिले से संबंधित सर्टिफिकेट भी अपलोड करने होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.