Move to Jagran APP

कुरुक्षेत्र जिला में 20 रेन हार्वेस्टिग सिस्टम लगाए गए

डीसी डॉ.एसएस फुलिया ने कहा कि जल शक्ति अभियान के अंतर्गत जिले में सभी विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल के साथ तेजगति से कार्य कर रहे हैं। भूजल स्तर में सुधार लाने के लिए 20 रेन हार्वेस्टिग सिस्टम का निर्माण किया जा चुका है और 32 प्रोजेक्ट्स के लिए बजट मांगा गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 06:30 AM (IST)
कुरुक्षेत्र जिला में 20 रेन हार्वेस्टिग सिस्टम लगाए गए
कुरुक्षेत्र जिला में 20 रेन हार्वेस्टिग सिस्टम लगाए गए

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र: डीसी डॉ.एसएस फुलिया ने कहा कि जल शक्ति अभियान के अंतर्गत जिले में सभी विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल के साथ तेजगति से कार्य कर रहे हैं। भूजल स्तर में सुधार लाने के लिए 20 रेन हार्वेस्टिग सिस्टम का निर्माण किया जा चुका है और 32 प्रोजेक्ट्स के लिए बजट मांगा गया है। हालांकि ग्राउंड वाटर सैल की तरफ से थानेसर में दो और पिहोवा में एक हार्वेस्टिग सिस्टम का निर्माण प्रगति पर है।

loksabha election banner

वे मंगलवार को लघु सचिवालय डीसी कार्यालय में जल शक्ति अभियान के तहत विभिन्न विभागों द्वारा किए गए कार्यो की प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी विभागों को जल शक्ति अभियान के तहत कुछ लक्ष्य दिए गए हैं। ग्राउंड वाटर सैल को 80 हार्वेस्टिग सिस्टम लगाने का लक्ष्य दिया गया है। डीसी ने कहा कि एएससीओ को दिए गए 113 हार्वेस्टिग सिस्टम में से 20 को पूरा कर लिया गया है और पांच पर कार्य चल रहा है। इसके अलावा कृषि विभाग को 12 तालाबों का जीर्णोद्धार का लक्ष्य दिया है इन तालाबों के लिए अनुमानित लागत का प्रस्ताव तैयार कर सरकार के पास भेजा गया है। बीडीपीओ कार्यालय को भी 10 का लक्ष्य दिया गया है और पांच तालाबों पर कार्य चल रहा है। फार्म पाउंड के लिए चार प्रोजेक्ट का लक्ष्य रखा है इसमें से बीडीपीओ द्वारा दो पर कार्य तेज गति के साथ चल रहा है। इसी तरह जिले में 9825 सौकपीट का लक्ष्य मिला है। इस लक्ष्य में से थानेसर में 110, पिहोवा में 160, शाहाबाद में दो और पिपली में एक, इस्माईलाबाद और बाबैन में दो-दो पर कार्य चल रहा है। इस मौके पर एडीसी पार्थ गुप्ता, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतबीर कुंडू मौजूद थे। एनओसी व सीएलयू के 123 आवेदनों को किया रिजेक्ट

कुरुक्षेत्र: डॉ.एसएस फुलिया ने कहा कि प्रशासन के पास एनओसी और सीएलयू के लिए 511 आवेदन प्राप्त हुए थे और इन आवेदनों में से 123 आवेदनों को रिजेक्ट किया गया है। 356 आवेदनों को स्वीकृति दे दी गई है। वे मंगलवार को लघु सचिवालय उपायुक्त कार्यालय में डीएलसीसी की मासिक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने उद्योग विभाग, डीटीपी सहित अन्य विभागों से फीडबैक रिपोर्ट हासिल की है। उन्होंने कहा कि एनओसी और सीएलयू के 511 आवेदनों में से 356 को स्वीकृति दे दी गई है। 32 आवेदनों पर नियमानुसार विचार-विमर्श किया जा रहा है। टावर लगाने के लिए 255 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसमें से 28 को स्वीकृति दे दी गई है और 134 आवेदनों को रिजेक्ट कर दिया गया है। 93 आवेदनों पर विचार-विमर्श किया जा रहा है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.